Breaking News

हेयरस्टाइल हो सकती है बालों के झड़ने की वजह

नई दिल्‍ली। हाल में यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के एक शोध में पाया गया है कि बालों को तरह-तरह की हेयरस्टाइल देने के लिए हम जिन चीजों का इस्तेमाल करते हैं, वे भी बालों के झड़ने की वजह हो सकते हैं। शोधकर्ता डॉ. पराडी मिर‌मिरानी ने इस बारे में बताया कि  बालों की आयरनिंग, कलर, हेयर ड्रायर से लेकर कई बार बालों पर कंघी चलाना बालों को कमजोर करता है और इनकी वजह से बाल तेजी से झड़ते हैं।
इसका मतलब यह हुआ कि आप बालों पर तरह-तरह के हेयरस्टाइल आजमाना छोड़ दें? ऐसा जरूरी नहीं है। अगर आप कुछ बातों पर अमल करेंगे तो यकीनन बालों को स्टाइल देने के साथ-साथ इनके गिरने की समस्या को कम कर सकते हैं। डॉ. मिरमिरानी ने ऐसे कुछ उपायों की जानकारी भी दी है जिनसे आपकी हेयरस्टाइल आपके बालों के झड़ने की वजह नहीं हो बनेगी। बालों पर हेयर ड्रायर का इस्तेमाल कम से कम करें, तौलिये से बाल सुखाना ही सबसे सुरक्षित तरीका है। गीले बालों पर कंघी न करें क्योंकि गीले बालों पर कंघी से बाल अधिक झड़ते हैं।
दिन में 100 या इससे अधिक बार बालों पर कंघी लगाने से बाल दोमुंहे होते हैं।फ्लैट आयरन का इस्तेमाल कम करें, कोशिश करें कि आयरन बहुत अ‌धिक गर्म न हों। बालों की चोटी, क्लच आदि लगातार देर तक न रखें, इससे भी बालों की जड़ कमजोर होती है।