Breaking News

ऑस्कर में नाक कटाएगी 'चोरी' की बर्फी?

अनुराग बसु की फिल्म 'बर्फी' देखकर ठहाके तो खूब लगा लिए, फिल्म को वाहवाही भी काफी मिल गई। ऑटिस्टिक प्रियंका चोपड़ा और गूंगे-बहरे रणबीर कपूर की लव स्टोरी 'बर्फी' को ऑस्कर में भारत की ओर से भेजने के लिए चुन भी लिया गया। लेकिन क्या आपको पता है यह 'बर्फी' चोरी की है! बर्फी में कई विदेशी फिल्मों के सीन हू-ब-हू उतारे गए हैं। 
इस बर्फी को तैयार करने के लिए बेस यानी मुख्य साम्रगी ली गई हॉलिवुड की दो फिल्मों से। फिल्म हॉलिवुड फिल्म 'बैनी ऐंड जून' और कोरियन फिल्म ओएसिस से मिलती-जुलती है। फिल्म के एक गाने में प्रीतम का म्यूजिक, कंपोजर येन टीयरसन की दो धुनों (2001 की फिल्म एमिली में) का मिक्सचर है।

प्रियंका की जरा सी हंसी के लिए रणबीर का नाक का घुमाना 'सिंगिग इन रेन' से लिया गया है। चार्ली चैप्लिन की 'सिटी लाइट्स' (1931) के कुछ सीन भी फिल्म में दिखाई दिए। ऑटिस्टिक प्रियंका की खुशी के लिए पलकों और होठों पर पेपर चिपकाने का आइडिया मिस्टर बीन के मि. बीन्स हॉलिडे 2007 से लिया गया है। इसके साथ ही फिल्म का दूसरा सीन जहां रणबीर कोलकात की दीवारों पर पोस्टर चिपकाने की कोशिश करता है, वह मिस्टर बीन के बैक टु स्कूल नामक ऐपिसोड से हू हू उठाया गया।
जानते हैं फिल्म में रणबीर का साइकल चलाने वाला सीन कहां से लिया गया? पुलिस से बचने के लिए छोटी-छोटी गलियों से लहराती हुई साइकल निकालते हुए रणबीर को देखकर लगा मानो जैकी चेन की फिल्म 'प्रॉजेक्ट ' (1983) का सीन देख रहे हैं। और पुलिस से कैसे पीछा छुड़ाना है यह सीन तो 1922 की फिल्म बस्टर किएटन्स कॉप्स (1922) का था। 

कोई टिप्पणी नहीं