Breaking News

आ रहे हैं एलियंस


लंदन । ऐसी चर्चाएं सदियों से जारी हैं कि पृथ्वी के अलावा दूसरे ग्रहों पर भी प्राणी बसते हैं। साइंस फिक्शन पसंद करने वाले लोग ऐसे परग्रही जीवों को एलियंस कहते हैं। बीते कुछ वक्त से ऐसी ही अटकलें लग रही हैं कि जल्द ही एलियंस पृथ्वी पर आ सकते हैं।
डेली मेल में छपी एक खबर के मुताबिक वैज्ञानिकों का मानना है कि 100 साल से भी कम वक्त में हमारा एलियंस से संपर्क हो सकता है। एक आला भौतिक विज्ञानी का कहना है कि इस पर हमारी सरकारों को ध्यान देना है। उन्हें दूसरे ग्रहों से आने वाले प्राणियों से हमारी पहली मुठभेड़ की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए।
डबलिन में यूरोसाइंस ओपन फोरम कॉन्फ्रेंस में एक वैज्ञानिक जे.बी. बरनेल ने कहा कि मुझे लगता है अगले सौ सालों में हमें पृथ्वी से बाहर दूसरे ग्रहों पर जीवन के संकेत मिल जाएंगे। इसलिए अब सवाल यह है कि हम उनसे मुठभेड़ के लिए कितने तैयार हैं? क्या हमने इस बारे में सोचा है कि हम उनसे कैसा बर्ताव करेंगे? क्या हमें उन्हें चिडि़याघर में रखेंगे या फिर खा जाएंगे? बरनेल के मुताबिक, कार्बन डाइऑक्साइड और ओजोन की मौजूदगी वाले चट्टानी ग्रहों पर एलियन लाइफ मिलने की सबसे ज्यादा संभावना है।
कुछ दिलचस्प सवाल भी हैं। जैसे अगर हमें एलियंस के बारे में कोई ठोस बात मालूम होती है तो हम सबसे पहले इसकी जानकारी किसको देंगे- मीडिया, प्रधानमंत्री या फिर किसी और को? वैज्ञानिकों के मुताबिक, अगर हमें एलियन लाइफ के संकेत मिल भी जाते हैं तो भी रेडियो या लेजर के जरिए उनसे बात करने में कई दशक लग जाएंगे। एलियंस से एकतरफा बातचीत में 50 या 100 साल लग सकते हैं।
कुछ लोगों का कहना है कि अगर हम एलियंस को इंसानों के वजूद के बारे में पहले से अलर्ट करते हैं तो वे हम पर हमला कर सकते हैं। ऐसा हुआ तो पृथ्वी पर जीवन का खात्मा तय है। उनका कहना है कि अगर एलियंस के पास स्पेस से बाहर आने की टेकनॉलजी है तो सेल्फ डिफेंस की हमारी सारी तैयारियां बेकार साबित हो सकती है। मशहूर फिजिसिस्ट स्टीफन हॉकिंस पहले ही चेतावनी दे चुके हैं कि संसाधनों की खातिर एलियंस पृथ्वी पर हमला कर उसे तहस-नहस कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं