Breaking News

सत्य साई का खजाना भी कम नहीं, 34 किलो सोना, 340 किलो चांदी...


पुट्टपर्थी । सत्य साई बाबा की मौत के बाद से उनके खजाने के गुप्त भेद भी खुलते जा रहे हैं। ताजा मामला उनके निजी आवास का है जहां से 34 किलो सोना, 340 किलो चांदी और करीब 2 करोड़ रुपए नगद मिले हैं। तलाशी का अभियान जारी है और कई इमारतों के बंद कमरे खोले जाने अभी बाकी हैं।

आंध्र प्रदेश सरकार के आदेश पर यजुर मंदिर और पूर्णचंद्र कॉम्प्लेक्स के आठ कमरों को खोले जाने से यह खजाना मिला है। जांच टीम की अगुवाई अनंतपुर के जिलाधिकारी वी गुरुदास ने की।
चार कमरे यजुर मंदिर के हैं और चार पूर्णाचंद्र कॉम्प्लैक्स के। गौरतलब है कि यजुर मंदिर में शिफ्ट होने से पहले सत्य साईं पूर्णाचंद्र कॉम्प्लैक्स में ही रहा करते थे।

सूत्रों के मुताबिक इन आठ कमरों की तलाशी में 34 किलो सोना, 340 किलो चांदी और 1 करोड़ 98 लाख 53 हजार कैश तो मिला ही, इसके साथ ही चांदी के छत्र और कुछ रस्सियां भी मिली हैं जिनका इस्तेमाल बाबा के झूले के लिए किया जाता था।

इतना ही नहीं, ढेर सारी ऐसी बेशकीमती चीजें भी मिली हैं जिन्हें खासतौर पर सत्य साई के जन्मदिन और गुरु पूर्णिमा के मौके पर इस्तेमाल किया जाता था।

राज्य सरकार के आदेश पर यजुर मंदिर में 20 जुलाई तक तलाशी अभियान चलेगा। इस दौरान जिलाधिकारी के साथ सत्य साईं सेंट्रल ट्रस्ट के चार सदस्य भी मौजूद रहेंगे। तीन दिन की तलाशी के बाद ये टीम राज्य सरकार को एक रिपोर्ट सौंपेगी।

गौरतलब है कि पहले दौर की तलाशी में सत्य साईं के कमरे से कुल 38 करोड़ रुपये का खजाना मिला था। सत्य साईं ट्रस्ट के मुताबिक सत्य साईं के खास कमरे से 11 करोड़ 56 लाख 47 हजार रुपए कैश, 98 किलो सोना, 307 किलो चांदी, करोड़ों के हीरे जवाहरात मिले थे। इसके अलावा 2 जुलाई को भी जांच अधिकारियों को सोने, चांदी और हीरे की अंगूठियां मिली थीं जिनकी कुल कीमत 76 लाख 89 हजार आंकी गई थी।

फिलहाल सबकी नजरें यजुर मंदिर की दूसरी इमारतों के बंद पड़े बाकी कमरों पर टिकी हैं जहां पर अभी तलाशी ली जाएगी। अभी तक मिले खजाने को आयकर विभाग के निर्देश पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में जमा करा दिया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं