Breaking News

एनडीआरएफ ने मनाया 16वां स्थापना दिवस


वाराणसी.
राष्ट्रीय आपदा मोचन बल आज राष्ट्र सेवा में अपने समर्पित और गौरवशाली 16 वें स्थापना दिवस को मना रहा है। इतने समय में एनडीआरएफ ने भारत में ही नहीं अपितु पूरे विश्व में आपदा प्रबंधन में अपनी वैश्विक छाप छोड़ी है और उत्कृष्ट आपदा मोचन बल बनकर उभरा है। एनडीआरएफ ने अपने आदर्श वाक्य "आपदा सेवा सदैव सर्वत्र" को सार्थक करते हुए वृहद पैमाने पर बहुमूल्य मानव जीवन को ही नहीं बचाया अपितु भारत में आपदा प्रबंधन क्षमता निर्माण और सार्वजनिक जागरूकता से सम्बंधित योजनाओं में भी अपना योगदान दिया है ।

इस अवसर पर वाहिनी मुख्यालय वाराणसी में अंतर-कंपनी स्लो मोशन साईकिल रेस, अधिकारी बनाम जवान जबरदस्त वॉलीबॉल मैच खेला गया और इसके साथ ही वाहिनी मुख्यालय से लेकर हुकुलगंज, पांडेयपुर तथा पुलिस लाइन होते हुए कोविड जागरूकता साईकिल रैली का भी आयोजन किया गया। वाराणसी स्थित 11 एनडीआरएफ ने पांच वर्ष के कार्यकाल में पूरे उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश में 2016 में  आयी भीषण बाढ़, कुम्भ मेला उज्जैन, पुखरायां कानपुर में हुए भीषण रेल हादसे, 2017 में जाजमऊ  में ध्वस्त हुयी इमारत, 2018 में फ्लाई ओवर हादसा, 2019 प्रयागराज कुम्भ, 2020 उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश बाढ़ में, कोरोना महामारी में विस्थापित हुए लोगों को राहत सामग्री वितरण, मास्क-सेनिटाइज़र वितरण, और विभिन्न तरह के 802 खोज, राहत व बचाव अभियानों में 53,113 मानव जीवन को बचाया है।


इस वर्ष एनडीआरएफ उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश में संभावित आपदाओं के लिए तो तैयार है ही साथ ही विभिन्न जिलों में जिला प्रशासन के साथ जिलास्तरीय मॉक ड्रिल/अभ्यास का भी आयोजन करेगी । इन  मॉक ड्रिल में जिले के विभिन्न विभाग अपनी अपनी तैयारियों के साथ उपस्थित होकर भूकंप अथवा बिल्डिंग कोलैप्स पर आधारित इस संयुक्त मॉक एक्सरसाइज में भाग लेंगे जिससे ऐसी आपदा उत्पन्न होने पर प्रत्येक विभाग अपनी उचित तैयारियों के साथ राहत बचाव कार्य कर सके । रेलवे जोन के साथ संयुक्त मॉक ड्रिल भी इस वर्ष बड़े पैमाने पर की जा रही हैं । इसके अतिरिक्त 11  एनडीआरएफ औद्योगिक आपदाओं में बेहतर राहत व बचाव करने के लिए विभिन्न आयल रेफायनरी, एलपीजी प्लांट और इंडियन आयल कारपोरेशन के साथ संयुक्त मॉक ड्रिल का आयोजन कर रही  है । 

 
स्थापना दिवस के अवसर पर श्री आलोक कुमार सिंह, उप महा निरीक्षक 11  एनडीआरएफ ने बल के सभी कार्मिकों को बधाई  देते हुए कहा कि बीता वर्ष 2020 बहुत चुनौतियों भरा रहा है जिसमें बल के सभी जवानों ने सम्पूर्ण कर्तव्यनिष्ठा के साथ जन सेवा में अपनी प्रखर भूमिका निभाई । अतः इस अवसर पर हम सब मिलकर इस नए वर्ष में यह संकल्प लेते हैं कि इसी तरह से मानव सेवा में समर्पित भाव से लोगों की सहायता व सेवा करते रहेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं