Breaking News

यूपी में 16 जनवरी से लगनी शुरू होगी कोरोना वैक्‍सीन


कानपुर (महेश प्रताप सिंह). केंद्र सरकार के साथ हुई सभी राज्यों की बैठक के बाद उत्तर प्रदेश सरकार के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने पत्रकारों को कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर की जा रही तैयारियों की जानकारी दी। प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग और गृह विभाग को एलर्ट जारी करने के साथ-साथ सभी जिलों के जिलाधिकारियों और सीएमओ को भी खासतौर पर निर्देश जारी किए गए हैं।


शनिवार को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक कर कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर की जा रही तैयारियों का जायजा लिया, जिसके बाद केंद्र सरकार की तरफ से सभी राज्यों में आगामी 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत करने की घोषणा कर दी गई। ऐसे में उत्तर प्रदेश में भी वैक्सीनेशन की तैयारियां तेज कर दी गई हैं, जिसके चलते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग और गृह विभाग को एलर्ट जारी करने के साथ-साथ सभी जिलों के जिलाधिकारियों और सीएमओ को भी खासतौर पर निर्देश जारी किए गए हैं।


केंद्र सरकार के साथ सभी राज्यों की हुई बैठक के बाद उत्तर प्रदेश सरकार के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने शनिवार को कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर की जा रही तैयारियों की जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि कोरोना वैक्सीनेशन का फाइनल ड्राई रन अभियान सोमवार 11 जनवरी को पूरे प्रदेश के 1500 केन्द्रों पर चलाया जायेगा, जिससे भविष्य में आने वाली कमियों को पहले से जानकर उन्हें दूर किया जा सके।
 

चार चरण में लगेंगे टीके -
अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि वैक्सीनेशन के पहले चरण में प्रदेश के निजी व सरकारी अस्पतालों में कुल 9 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को कुल चार चरणों में टीके लगेंगे। यह टीकाकरण 16 जनवरी से हर सोमवार व शुक्रवार को किया जाएगा। उसके बाद कोरोना महामारी के बीच संक्रमण को नियंत्रण करने में सक्रिय भूमिका निभाने वाले वर्कर पुलिस, होमगार्ड, निकाय कर्मचारी आदि को कोरोना वैक्सीन के टीके लगाए जाएंगे, इसके लिए स्वास्थ्यकर्मियों की जिलेवार सूची तैयार हो चुकी है। सूची के अनुसार इन सभी की संख्या लगभग 4 करोड़ आंकी गयी है।
 

हर केंद्र पर रोज 100 लोगों का होगा टीकाकरण -
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. डी.एस नेगी ने बताया कि कोरोना टीकाकरण की पुख्ता तैयारियां की जा रही हैं। पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाए जाने के बाद दूसरे चरण में दूसरे चरण के टीकाकरण के लिए तीन हजार केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें 18 लाख फ्रंटलाइन वर्करों को टीका लगाया जाएगा। इसके बाद तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक आयु के लाेगों को और चौथे चरण में 50 साल से कम उम्र के उन लोगों को जो पहले से किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं, उन्हें टीका लगाया जाएगा। डॉ. नेगी के मुताबिक, हर टीकाकरण केंद्र पर प्रतिदिन 100 लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है।


कोरोना वैक्सीनेशन से पहले बरतनी होंगी सावधानियां -
आगामी 16 जनवरी से शुरू होने वाले कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर लखनऊ के स्वास्थ्य विभाग में लखनऊ वासियों के लिए भी कुछ सावधानियां बरतने के निर्देश दिए हैं।  बताया कि अंतिम ड्राई रन के दौरान टीकाकरण से संबंधित नजर आने वाली सारी खामियों को दूर कर लिया जाएगा। लेकिन उससे पहले लखनऊ के लोगों को भी कुछ दिशा निर्देशों का ध्यान रखना होगा।

उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति को यदि खांसी, बुखार या जुखाम जैसी कोई समस्या होगी तो उसका वैक्सीनेशन नहीं होगा। इतना ही नहीं, यदि किसी व्यक्ति को अपने भीतर कोरोना संक्रमण से संबंधित कोई भी लक्षण दिखाई देते हैं या उन्हें खुद के कोरोना संक्रमित होने का पता चलता है तो वे सभी लोग पहले अपना इलाज कराएंगे, उसके बाद ही उनका वैक्सीनेशन किया जाएगा। 



कोई टिप्पणी नहीं