Breaking News

CSJM विश्वविद्यालय ने Corona की चुनौति‍यों पर कराया वेबीनार

कानपुर (महेश प्रताप सिंह). छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय राष्ट्रीय सेवा योजना विभाग के 'मुस्कुराए कानपुर' अभियान के अंतर्गत आज कोरोना : चुनौतियाँ और समाधान विषय पर वेबीनार का आयोजन किया गया। वेबीनार का शुभारंभ मुख्य अतिथि समीर वर्मा विशेष सचिव वित्त उ0प्र0 एवं विश्वविद्यालय के मुस्कुराए कानपुर संयोजक डॉ सुधांशु राय  द्वारा किया गया। सर्वप्रथम दीप प्रज्ज्वलन सुरभि द्विवेदी और सरस्वती वंदना दीप्ति शर्मा द्वारा प्रस्तुत की गयी।


मुस्कराये कानपुर के सिटी एम्बेसडर एवं संयोजक डॉ सिधांशु राय ने बताया कि यह अभियान विभिन्न स्वयं सेवी संस्थाओं का एक पटल है जो कोरोना काल में समाज में व्याप्त निराशा को दूर करने के लिए तैयार किया गया है। उन्होंने कहा जिस प्रकार से समाज में चुनौतियां आई हैं उससे कई गुना अवसर भी पैदा हुए हैं और नई तकनीकें विकसित हुई है जो आगे चलकर समाज को एक नया दृष्टिकोण दिखाएंगे।


बेबिनार के संयोजक संजीव चतुर्वेदी ने स्वागत भाषण देते हुए कोरोना पर विभिन्न आंकड़ों को प्रस्तुत करते हुए कोरोना में उत्पन्न अवसरों की जानकारी दी। मुख्य अतिथि समीर वर्मा ने कहा कि आगे आने वाला समय उपलब्ध अवसरों को सकारात्मक रूप से क्रियान्वित करने का है और समाज के हर वर्ग को जुड़कर कार्य करने पर बल दिया।


वेबिनार की अध्यक्षता कर रहे नेत्र चिकित्सक डॉ अवध दुबे ने इस कोरोना के समय स्वयं रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और स्वयं की प्रतिभाओं को निखारने को प्रेरित किया। इसके साथ ही उन्होंने प्रतिभागियों शिखा अग्रवाल मनोज शुक्ला के  कोरोना के प्रति व्याप्त शंकाओं का निवारण उनके द्वारा पूछे जा रहे प्रश्नों का उत्तर देकर किया। विशिष्ट अतिथि के रूप में कानपुर उद्योग व्यापार मंडल के अध्यक्ष  टीकम चंद सेठिया पूर्व लायंस गवर्नर गोपाल तुलसियान कानपुर होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन अध्यक्ष सुखबीर सिंह मलिक  समाजसेवी संजीव पाठक समाजसेवी परमजीत कौर ने सम्मिलित स्वर में मुस्कुराए कानपुर अभियान की सराहना की और कानपुर शहर को फिर से मुस्कुराने का मौका दिलाने में प्रयासरत मुस्कुराए कानपुर मूवमेंट को अपना पूर्ण योगदान देने का आश्वासन दिया।



विश्वविद्यालय की पूर्व वित्त अधिकारी डॉ संध्या मोहन ने  कोरोना में आत्मविश्वास बनाये रखने को कहा। कार्यक्रम का संचालन भारत उत्थान न्यास की  महिला प्रमुख डॉक्टर कामायनी शर्मा और सह संचालन मुस्कान  फाउंडेशन की पूजा गुप्ता ने किया। इस दौरान एलाइंस  अध्यक्ष मनोज शुक्ला नई दिल्ली की असिस्टेंट प्रोफेसर अपूर्वा वशिष्ठ,कविता दीक्षित,सह संयोजक अनुपम देसवाल ने भी अपने विचार रखे। डॉ अनुराग पाण्डेय द्वारा धन्यवाद ज्ञापित करते हुए एवं स्व0अटल जी को  श्रद्धाजंलि देते हुए उनकी पंक्तियां हार नही मानूँगा रार नयी ठानूँगा के माध्यम से कोरोना से संघर्ष का संदेश दिया। इस अवसर पर प्रभा पाण्डेय, आयुषी कटियार, मोनिका, सविता, ममता श्रीवास्तव, वंदना सिंह, अनु गोयल आदि ने प्रतिभाग किया।



कोई टिप्पणी नहीं