Breaking News

धूमधाम से सम्पन्न हुआ संत रविदास स्मृति महोत्सव

कानपुर 03 मार्च 2019 (महेश प्रताप सिंह). विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी संत रविदास जयंती समारोह समिति के तत्वावधान में शनिवार को डबल पुलिया विजय नगर कानपुर प्रांगण में संत रविदास स्मृति महोत्सव- 2019 का आयोजन राधेश्याम भारतीय के अध्यक्षता में किया गया। इस समारोह का उद्घाटन वरिष्ठ समाज सेवी श्री श्याम नारायण सिंह और आर. के. भास्कर ने किया।


मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित वरिष्ठ समाजसेवी श्याम नारायण सिंह ने सम्बोधित करते हुए कहा कि देश मे शुद्र अछुतो पर थोपे गये स्वार्थपूर्ण कर्मकांडों और धार्मिक अनुष्ठानों को थोथा बताकर मूल भारतीय प्राचीन बौद्धों के वंशज दलित शुद्र में जान जागृति पैदा की तथा एक वर्ग विशेष के हित रक्षक विधि विधानों ,काल्पनिक देवी देवताओं के ढोंग, आडम्बरों कर्मकांडो और पाखंडों तथा स्वर्ग नरक जैसे प्रलोभन से उत्पन्न चमत्कारों का नमस्कार थोथा सिद्ध कर दिखाया। 


उन्होंने कहा कि रविदास ऐसे महान विचारक समाज सुधारक संत शिरोमणि गुरु रविदास का जन्म आज से 613 बर्ष पहले इस पवित्र भारत भूमि पर सन 1433 में माघ की पूर्णिमा को प्रातः काल सुरुदय के समय उत्तर प्रदेश के जिला वाराणसी के निकट मंडुवाडीह में हुआ था।जिनके पिता रघु और माता करमा देवी थीं। मध्यकालीन भारत के भक्ति युग मे वैदिक हिन्दू धर्म की वर्णव्यवस्था से उत्पन्न जाती भेद ,ऊंच नीच और छुआ -छूत के कारण देश की मानवता कराह रही थी। मानवीय शोषण की दर्द भरी कराहट को समाप्त करने के लिए रविदास समाजोत्थान के महान कार्य मे जुट गये। जयंती मे सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया। जिसे देखने के लिए हजारों की संख्या में लोग कार्यक्रम स्थल पहुंचे।