Breaking News

बहराइच में लांच हुआ मतदाता जागरूकता फोरम

बहराइच 16 जनवरी 2019 (ब्यूरो). भारत निर्वाचन आयोग द्वारा संचालित किये जा रहे मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का एक मात्र उद्देश्य यह है कि देश के सभी अर्ह स्त्री-पुरूष लोकतन्त्र के महापर्व में सम्मिलित हों और अच्छे से अव्छे व्यक्ति निर्वाचित होकर लोकसभा, विधानसभा तथा अन्य सदनों में हमारा नेतृत्व करें। संविधान में सभी को समान अधिकार दिये गये हैं। उन अधिकारों में से सबसे सशक्त अधिकार है मतदान का अधिकार। मतदान के माध्यम से हम स्वतन्त्र रूप से निष्पक्ष रहते हुए बिना भय व प्रलोभन के अपनी पसन्द के व्यक्ति को चुनने के लिए अपना मत दे सकते हैं। 



भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मतदाता जागरूकता फोरम के लांचिंग के लिए कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित कार्यक्रम के अवसर पर जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने उक्त विचार व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि समय के साथ-साथ समाज नैतिक पतन की ओर अग्रसर है। आवश्यकता इस बात की है कि हम लोकतन्त्र के सहारे अपनी सभ्यता के पुराने मूल्यों को बचाने का प्रयास करें। एक स्वतन्त्र राष्ट्र के नागरिक होने के नाते हमारा फर्ज़ है कि हम सब मिलकर इस बात का प्रयास करें कि सभी जनपदवासी अनिवार्य रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग कर मज़बूत लोकतन्त्र के आधार पर देश को विश्व के शिखर पर स्थापित करने में सहयोग प्रदान करें। जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी को निर्देश दिया कि कलेक्ट्रेट की भाॅति जनपद के सभी सरकारी कार्यालयों में मतदाता जागरूकता फोरम का गठन करायें। उन्होंने निर्देश दिया कि सभी सरकारी विभाग अपने-अपने विभाग के नाम से फोरम बनाकर नोडल अधिकारी नामित करेंगे जिससे मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार कर सभी अर्ह नागरिकों को मतदाता सूची में सम्मिलित कराते हुए शत-प्रतिशत मतदाताओं को जागरूक कर मतदान के लिए प्रेरित किया जा सके। 

जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिया कि आगामी 25 जनवरी को जनपद में समारोहपूर्वक राष्ट्रीय मतदाता दिवस आयोजित करने के लिए सभी आवश्यक तैयारियाॅ कर ली जायें। इस अवसर पर ऐसे कार्यक्रम आयोजित किये जायें जिसमें अधिक से अधिक लोगों की सहभागिता सुनिश्चित हो सके। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम के माध्यम से हमें लोगों को यह बताने की ज़रूरत है कि आपका एक वोट राष्ट्रीय महत्व का है इसलिए जब भी अवसर मिले इसका प्रयोग अवश्य करें। कार्यक्रम के दौरान कलेक्ट्रेट के लिए गठित किये गये मतदाता जागरूकता फोरम के लिए वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी मोहम्मद असलम खाॅ को नोडल, प्रशासनिक अधिकारी रामदीन व आबिद अली को सहायक नोडल अधिकारी तथा नाज़िर सदर मोहम्मद शरीफ, डीएलआरसी मोहर सिंह, सामान्य लिपिक वीरेन्द्र कुमार, स्टाम्प लिपिक शिव करन लाल आर्य, रीडर अनुरूद्ध कुमार श्रीवास्तव, एलआरसी हनुमान प्रसाद गुप्ता व एपीआरके सुरेन्द्र पाण्डेय को सदस्य की जिम्मेदारी सौंपी गयी है। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी राम सुरेश वर्मा, नगर मजिस्ट्रेट प्रदीप कुमार यादव सहित कलेक्ट्रेट के पटल सहायकगण मौजूद रहे।