Breaking News

फिर बढ़ सकते हैं डीजल और सिलेंडर के दाम


नई दिल्ली। केलकर समिति ने डीजल के भाव में चार रुपए प्रति लीटर और गैस की कीमत में 50 रुपए प्रति सिलेंडर इजाफा करने की सिफारिश की है। साथ ही अनाज और खाद की कीमत पर से सब्सिडी खत्म करने को कहा है। वित्त आयोग के पूर्व चेयरमैन विजय केलकर समिति के अध्यक्ष हैं। इसने डीजल और एलपीजी पर अगले साल तक सब्सिडी पूरी तरह खत्म करने को कहा है।
साथ ही 2014-15 तक केरोसिन की सब्सिडी में एक तिहाई कमी करने की जरूरत बताई है। इसके दाम में भी दो रुपए प्रति लीटर बढ़ाने की सिफारिश की है। साल में रियायती सिलेंडर 6 तक सीमित करने के फैसले के बाद कुछ गैस एजेंसियों द्वारा नए कनेक्शन देने में की जा रही मनमानी और धांधली पर प्रभावी कदम उठाते हुए शुक्रवार को पेट्रोलियम मंत्रालय ने कहा कि नए कनेक्शन देने पर प्रतिबंध नहीं है। मंत्रालय ने ऐसी एजेंसियों के खिलाफ कार्रवाई का इरादा जताया हैं।

मंत्रालय ने कहा कि फर्जी कनेक्शन या एक ही पते पर एक व्यक्ति के नाम पर दो कनेक्शन रोकने के लिए गैस एजेंसियों के लिए 'ग्राहक को जानो' (केवाईसी) फार्म भरवाने को अनिवार्य किया गया है। एजेंसियां ग्राहक द्वारा भरे गए फार्म की सूचना को सत्यापित तो कर सकती हैं लेकिन मनमानी नहीं कर सकती हैं। किसी को गैस कनेक्शन देने से इनकार नहीं किया जा सकता है। मंत्रालय ने कहा है कि जांच की वजह से नए कनेक्शन देने में तीन सप्ताह तक की देरी हो रही है। इस समय को जल्द घटाया जाएगा। 

एक अधिकारी ने कहा कि मंत्रालय के ट्रांसपेरेंसी पोर्टल की वजह से देश के सभी उपभोक्ताओं की जानकारी तेल कंपनियों के पास आ गई है। अब इस ब्योरे के आधार पर ग्राहकों की जांच की जा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं