Breaking News

इंटरनेट पर रोजाना अपलोड हो रहे हैं 300 करोड़ नये वीडियो


दुनिया के जाने माने सोशल मीडिया विशेषज्ञ तथा कोलंबिया स्कूल ऑफ जर्नलिज्म के भारतीय मूल के प्रोफेसर श्रीनिवासन ने आज बताया कि इंटरनेट पर डाटा की भीड़ इतनी बढ़ गयी है कि हर दिन इस पर तीन सौ करोड़ नये वीडियो अपलोड किये जा रहे हैं।

श्रीनिवासन ने यहां अमेरिकी सेंटर तथा टाटा स्टील के सौजन्य से आयोजित एक सेमिनार में बताया कि दुनिया भर में हर रोज तीन अरब अथवा तीन सौ करोड़ वीडियो इंटरनेट पर अपलोड किये जा रहे हैं। डाटा की भीड़ ऐसी है कि हर मिनट में जितना वीडियो अपलोड होता है अगर उसे देखना हो तो 48 घंटे का समय लग जाएगा। ऐसे में अगर हम चाहते हैं कि हमारा कंटेट सही तरीके से लक्षित लोगों तक पहुंचे तो इसके लिए विशेष रणनीति बनानी होगी।
उन्होंने कहा कि दुनिया भर में अभी कुल दो अरब जबकि भारत में करीब 10 करोड़ लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। यह संख्या और बढ़ेगी। ऐसे में कॉर्पोरेट जगत को फेसबुक, टि्वटर, लिंकडिन और गूगल प्लस जैसे प्रभावी सोशल मीडिया टूल्स को अपने व्यवसायगत इस्तेमाल के लिए अधिक से अधिक इस्तेमाल करने की रणनीति तैयार करनी चाहिए।

हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि टिव्टर जैसे सामाजिक मेलजोल साइट के अंधाधुंध इस्तेमाल से मुश्किले भी बढ़ी हैं। अमेरिका के कई खेल पत्रकार कहने लगे हैं कि अब हर खिलाड़ी ट्विट करने लगा है इसलिए सब पर नजर रखना काफी टेढ़ी खीर है। भारत में भी कुछ ऐसा ही नजारा दिख रहा है। सुपरस्टार अमिताभ बच्चन से लेकर कई लोग हर छोटी बड़ी बात के लिए टि्वटर का इस्तेमाल कर रहे हैं। सेमिनार में कोलकाता स्थित अमेरिकी सेंटर की निदेशक सह सार्वजनिक मामलों की दूत कास्टेन्स कोल्डिंग जोन्स भी मौजूद थीं।

कोई टिप्पणी नहीं