Breaking News

खतरनाक है विटामिन टैबलेट ?


अगर आप बिना जरूरत के मल्टी विटामिन टेबलेट्स का सेवन कर रहे हैं , तो सावधान हो जाइये। ये टेबलेट्स कई बड़ी बीमारियों का सबब बन सकती हैं। हाल के शोध बताते हैं कि इनका लंबे समय से सेवन करने वालों में दिल की बीमारियां और कैंसर के लक्षण देखे गये हैं। अगर डॉक्टर ने बताया है, तभी मल्टी विटामिन्स का सेवन करें, अन्यथा आपको गम्‍भीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।
एक मल्टी विटामिन की गोली सुबह। विटामिन सी की टेबलेट दोपहर को और बिस्तर पर जाने से पहले फिश ऑयल सप्लीमेंट। कुछ इसी तरह बड़े पैमाने पर हजारों शहरी भारतीय ढेरों विटामिन की गोलियां खा रहे हैं। इनमें से कई लोगों को इस बात का एहसास ही नहीं है कि इससे उनको फायदा कम नुकसान ज्यादा हो रहा है। अधिकतर लोग मल्टी विटामिन लेने से पहले डॉक्टरों से संपर्क नहीं करते हैं और न कोई टेस्ट करवाते हैं। लोग सोचते हैं कि मल्टी विटामिन की गोलियां अच्छी सेहत के लिए बनी हैं और इनका नियमित सेवन किया जा सकता है, पर ज्यादातर डॉक्टर्स का कहना है कि इन्हें खास जरूरत के समय ही लिया जाता है।
हालिया अध्ययनों ने विटामिन सप्लीमेंट के फायदे पर सवाल खड़े किये हैं। यूनिविर्सटी ऑफ मिनेसोटा की अगुवाई में एक अध्ययन में आयोवा की 38,000 महिलाओं को शामिल किया गया था। जिन महिलाओं ने मल्टी विटामिन, विटामिन बी6, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर और आयरन युक्त दवाएं ली थीं, उनके मरने की दर सप्लीमेंट नहीं लेने वाली महिलाओं की तुलना में अधिक थी।
जानकार कहते हैं कि विटामिन ए और विटामिन ई एंटी-ऑक्सीडेंट है और इनके प्राकृतिक स्त्रोत कैंसर से बचाते हैं। ज्‍यादातर लोग सोचते हैं कि विटामिन अधिक लेने से कोई नुकसान नहीं होता है, क्योंकि जरूरत से अधिक होने पर शरीर उसे यूरिन के रास्ते बाहर कर देता है। विटामिन बी और सी वाटर सॉल्यूबल है और यूरिन के जरिए बाहर चला जाता है, लेकिन विटामिन ए, डी और ई फैट सॉल्यूबल है। यह शरीर में रह जाता है और इसके कई दुष्परिणाम हैं। तो अगली बार विटामिन की गोली लेने से पहले जरा सोच लीजियेगा।

कोई टिप्पणी नहीं