Latest News

बुधवार, 28 नवंबर 2018

KDA ने की पत्रकार से धोखाधड़ी, विरोध में सैकड़ों पत्रकारों ने किया उपाध्‍यक्ष का घेराव

कानपुर 28 नवम्‍बर 2018 (सूरज वर्मा). KDA के जोन-2 की रतनपुर आवासीय योजना अन्‍तर्गत एक पत्रकार के पक्ष में भवन संख्या-EWS - 31/697 का आवंटन एवं एग्रीमेंट हुआ था, लेकिन एग्रीमेंट होने के बावजूद आवंटित भवन का कब्जा पत्रकार को नहीं दिये जाने के विरोध में आज आईरा से जुड़े सैकड़ों पत्रकारों ने केडीए उपाध्‍यक्ष का घिराव किया।



AIRA के प्रदेश महासचिव अविनाश श्रीवास्तव ने बताया आवंटी को कब्जा ना दिये जाने की स्थिति में भवन की सुरक्षा की जिम्मेदारी प्राधिकरण की होती है लेकिन जोन दो के कर्मचारियों ने धोखाधड़ी करते हुये आवंटित उपरोक्त भवन को कूटरचना कर किसी रेखा देवी पाण्डेय पत्नी चंद्रप्रकाश पाण्डेय निवासी - EWS 31/697, रतनपुर - जोन 2 को अवैध कब्जा करा दिया। यही नहीं सारे नियम कायदों की अनदेखी कर जोन 2 के विक्रय विभाग द्वारा दोहरा आवंटन कर दिया। 

बताते चलें कि वर्ष 2013 में कानपुर विकास प्राधिकरण द्वारा एक दैनिक समाचार पत्र में विज्ञापन द्वारा उपरोक्त योजना के आवंटियों (जिनकी एक चौथाई धनराशि जमा है ) को शेष धनराशि प्राधिकरण कोष में जमा कराकर निबंधन कराने का अवसर प्रदान किया गया था, जिसके अनुपालन में उक्‍त पत्रकार के पिता ने दिनांक - 24/08/2013 एवं 10/09/2013 को तत्कालीन उपाध्यक्ष जयश्री भोज के समक्ष उपस्थित होकर निबंधन कराने हेतु उपरोक्त्त भवन के मद में बकाया धनराशि का ब्यौरा (शेष धनराशि ) बताये जाने की माँग की थी एवं रेखा देवी पाण्डेय के अवैध आवंटन की शिकायत की थी एवं मुख्यमंत्री जनसुनवाई पोर्टल तथा प्राधिकरण के माध्यम से लगातार समस्या दर्ज कराते चले  आ रहा हैं लेकिन प्राधिकरण द्वारा मुख्यमंत्री के जन सुनवाई पोर्टल पर फर्जी निस्तारण अाख्या प्रेषित कर शासन एवं आवंटी को गुमराह करते हुये समस्या का समाधान नहीं किया जा रहा है ।  

जनसुनवाई संदर्भ में प्रेषित आख्या के माध्यम से सचिव  के.पी. सिंह जी द्वारा पत्रकार अविनाश श्रीवास्तव को वैकल्पिक भवन संख्या - EWS 386/697 रतनपुर के आवंटन की कार्यवाही कर दिये जाने की बात कही गयी थी, लेकिन एक माह से ज्यादा का समय बीत जाने के बावजूद अविनाश श्रीवास्तव को वैकल्पिक भवन का आवंटन पत्र नहीं दिया गया। केडीए द्वारा अविनाश श्रीवास्तव का लगातार उत्पीड़न किया जा रहा है जिसके विरोध में आज आल इन्डियन रिपोर्ट्स ऐसोसिऐशन (आईरा) के नेतृत्व में सैकड़ों पत्रकारो ने के.डी.ए का घेराव किया। जिस पर के.डी.ए  उपाध्यक्ष किंजल सिंह ने सम्बंधित अधिकारियों से नाराजगी जताते हुये 10 दिन में पत्रकार अविनाश श्रीवास्तव को वैकल्पिक भवन 386/697 का आवंटन एवं कब्जा दिलाने का आश्वासन दिया।


अपने निजी कार्य से के. डी. ए पहुंचे समाजवादी पार्टी के पूर्व विधायक सतीश निगम ने भाजपा की प्रदेश सरकार पर तंज कसते हुये कहा कि प्रदेश सरकार ढिंढोरा तो ऐसे पीटती है कि भष्टाचार की सबसे बड़ी विरोधी एवं इमानदार यही है, लेकिन वास्तव में प्रदेश सरकार ही भष्टाचार को बढा़वा दे रही है। जिसका नतीजा है कि के. डी. ए के मूल आवंटी कब्जा पाने के लिए परेशान हो रहे हैं और गरीबों का उत्पीड़न हो रहा है। उन्होंने कहा कि यदि तय समय सीमा में पीड़ित पत्रकार की समस्या का हल नहीं होता है तो इस लडाई को हम लड़ेगें। भष्टाचार के मुद्दे पर हम और उनकी समाजवादी पार्टी सदैव मीडिया कर्मियों एवं आम जनता के साथ है।
 
इस मौके पर आईरा के प्रदेश एवं मण्डल पदाधिकारियों के साथ कानपुर जिले की आईरा टीम के पदाधिकारी एवं सदस्य मौजूद रहे।

Advertisement

Political News

Crime News

Kanpur News


Created By :- KT Vision