Latest News

बुधवार, 6 जून 2018

पनकी के मोहित सिंह का नाम गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज

कानपुर 06 जून 2018 (महेश प्रताप सिंह). पनकी गंगागंज निवासी मोहित सिंह जादौन ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में अपना नाम दर्ज कराकर कानपुर का नाम रोशन किया है। तीन जून को दिल्ली के शिवाजी स्टेडियम में विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में हुई पेंटिंग प्रतियोगिता में 1145 लोगों ने एक साथ पेंटिंग बनाकर यह रिकार्ड अपने नाम किया है। इससे पहले China में 750 लोगों ने पेंटिंग बनाकर यह रिकार्ड अपने नाम दर्ज किया था।

मोहित सिंह ने बताया कि पर्यावरण को स्वच्छ और हराभरा बनाने के लिए दिल्ली की संस्था कला – आकार फाउंडेशन के तत्वाधान में विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में 3 जून को दिल्ली के शिवाजी स्टेडियम में 1145 आर्टिस्टों के द्वारा 1145 कैनवास पर पर्यावरण पर आधारित पेंटिंग का निर्माण किया गया। 18×24 इंच की पेंटिंग *एक पेड़ एक जिंदगी* के स्लोगन पर आधारित और एक्रेलिक कलर से मात्र 2 घंटे में बनाकर गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवाया।

इससे पहले यह रिकार्ड चीन के नाम दर्ज था जिसे 750 लोगों के द्वारा बनाया गया था। ऐसे में भारतीय कलाकारों ने रिकार्ड को तोड़कर अपने देश के नाम कर "गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड "मे दर्ज कर लिया है। जिसके लिए संस्था द्वारा Mohit को प्रमाण पत्र व गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड पदक प्रदान कर सम्मानित किया गया।

Special News

Health News

Advertisement


Created By :- KT Vision