Latest News

गुरुवार, 13 जुलाई 2017

झीरम आयोग में ADG विज ने दिया जवाब, 5 हज़ार नक्सली व 3 लाख नक्सली समर्थक हैं सक्रीय

बिलासपुर 12 जुलाई 2017 (रवि अग्रवाल). झीरम आयोग की सुनवाई सोमवार से शुरु हो गई है, ये लगातार 4 दिनों तक जारी रहेगी। सोमवार को पहले दिन तत्कालीन एडीजी नक्सल आपरेशन आर.के. विज का क्रास क्वेश्चन (एग्जामिनेशन) हुआ। नक्सलवाद से सबसे ज्यादा प्रभावित इलाका प्रदेश में मुख्य रूप से बस्तर संभाग है, बस्तर संभाग की कुल आबादी 14 लाख से कुछ अधिक है।


इसमें कांग्रेस पक्ष की ओर से वकील ने आरके विज से पूछा कि बस्तर में नक्सलियों की संख्या कितनी है? तो विज ने कहा कि करीब 5 हजार नक्सली बस्तर और सीमावर्ती इलाके में हैं, इसके साथ ही लगभग 3 लाख तक नक्सली समर्थक और मददगार हैं, जिसमें ग्रामीण, महिलाएं और कुछ व्यापारी भी शामिल हैं। कांग्रेस के वकील ने पूछा कि सुरक्षा बल की संख्या नक्सलियों की संख्या से करीब 10 गुना है, फिर भी नक्सलियों से क्यों नहीं निपट पा रहे हैं। इस पर विज ने कहा कि वे छिपकर वार करते हैं, गुरिल्ला वार करने में वे निपुण होते हैं और जंगली इलाके के चप्पे-चप्पे से बाखूबी परिचित होते हैं, छिपने छिपाने के अलग तरीकों का उपयोग जंगल के अनुरूप करना जानते हैं, वे वहीं बचपन से होते हैं इसलिए भौगोलिक स्थिति उनके अनुरूप होती है। एवं ग्रामीण भी उनके साथ हैं। 

कांग्रेस के वकील ने परिवर्तन यात्रा और सीएम की विकास यात्रा के समय सुरक्षा बल तैनाती के कुछ आदेश एडीजी इंटेलीजेंस मुकेश गुप्ता के होने की बात कही? जिसके जवाब में आर.के विज ने फिलहाल जानकारी नहीं होने की बात कही। आर.के विज ने नक्सलियों के अलग-अलग कैडर और समर्थक संस्थाओं के बारे में भी महत्वपूर्ण जानकारियां दीं। 

Special News

Health News

Religion News

Business News

Advertisement


Created By :- KT Vision