Breaking News

आरटीओ में वाहनों पर लगा रहे नकली रिफ्लेक्टर टेप


कानपुर (सूरज वर्मा).
क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) कानपुर नगर के फिटनेस प्‍वाइन्‍ट न्‍यू ट्रान्‍सपोर्ट नगर पनकी में फिटनेस के दौरान नकली और दोयम दर्जे का रिफलेक्टर टेप लगाने का अवैध धंधा चल रहा है। नियम-कानून की फ्रिक किए बिना ये लोग पनकी स्थित फिटनेस शाखा के सामने ही गाड़ि‍यों पर खुलेआम नकली रेडियम लगाते हैं। 
 
 
 
सूत्रों की माने तो सड़क दुर्घटनाओं में से अधिकतर के लिए के जिम्मेदार परिवहन विभाग के कर्मचारी हैं। परिवहन आयुक्त के सख्त आदेश के बावजूद व्यावसायिक वाहनों की वार्षिक फिटनेस चेकिंग के दौरान मानकविहीन रेडियम टेप लगा कर वाहन को फिटनेस प्रमाण-पत्र दे दिया जाता है। ऐसे ही वाहन रात के अंधेरे में सड़कों पर छोटे वाहनों को रौंद देते हैं तथा खुद भी दुर्घटना के शिकार होते हैं। आरटीओ ऑफिस में फैला भ्रष्टाचार हर महीने सैकड़ों लोगों की मौत का कारण बन रहा है। सर्वे के मुताबिक प्रदेश में दुर्घटनाओं में रोज 20 मौतें होती हैं। 
 
 
क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) में फिटनेस के दौरान नकली रिफलेक्टर टेप लगाने का अवैध धंधा चल रहा है। 

 
 
आरटीओ के एक कर्मचारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि नकली रेडियम लगा कर कमर्शियल वाहनों की फिटनेस के नियमों से खिलवाड़ किया जा रहा है। रिफ्लेक्टर टेप लगाने का ठेका प्रदीप दीक्षित नामक व्‍यक्ति के नाम पर है। यह पनकी फिटनेस शाखा में खुलेआम फर्जीवाड़ा करता है। 60 रूपये प्रति मी‍टर की दर से मिलने वाले थ्री एमएम रेडियम टेप के स्‍थान पर सस्‍ता और मानकविहीन टेप 40 रूपये की दर से खरीद कर 110 रूपये प्रति मीटर की दर से जनता को बेचा जा रहा है। इसके अलावा रेडियम पट्टा जो कि 370 रूपये का आता है उसको यहां मनमाने तरीके से 850 रूपये में बेचा जाता है। आरोप है कि आरटीओ कार्यालय के अधिकारियों को मामले की पूरी जानकारी है लेकिन वो जानबूझ कर इस तरफ ध्यान नहीं देते हैं। 
 
 

कोई टिप्पणी नहीं