Breaking News

बैंक लॉकडाउन में भी लगातार बाधा रहित सेवायें उपलब्ध कराते रहेंगे



कानपुर (सूरज वर्मा). प्रधानमंत्री जी के लॉकडाउन की घोषणा के बाद बैंकों में भीड़ काफी कम हो गयी थी। लेकिन वित्त मंत्री के राहत पैकेज के ऐलान के बाद विभिन्न सरकारी योजनाओं में खुले खातों, जनधन खातों से निकासी को लेकर सभी शाखाओं में भीड़ उमड़ पड़ी है, जिससे बैंक कर्मचारियों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। बैंकर इस वैश्विक आपदा में जनता की सेवा हेतु प्रतिबद्ध हैं किन्तु कर्मचारी हितों एवं सुरक्षा का उचित इंतजाम करना सरकार का दायित्व है।



भारतीय बैंक संघ (IBA) द्वारा पहले ही अपने परिपत्र के माध्यम से जनता को सूचित कर दिया गया था कि बैंक  एसेंशियल सर्विसेज के अंतर्गत लॉकडाउन में खुलेंगे लेकिन केवल अति आवश्यक कार्य जैसे नकद जमा एवं निकासी, सरकारी लेनदेन, चेक क्लीयरिंग एवं रेमिटेनसेस हेतु ही बैंक जाएं, अन्य कार्य हेतु नहीं। लेकिन अभी भी लोग गैर जरूरी काम जैसे पासबुक प्रिंटिंग आदि के लिए बैंक जा रहे हैं जिससे बैंक कर्मचारियों द्वारा जनता को समझाने में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।


ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कॉन्फ़ेडरेशन के कानपुर इकाई के अध्यक्ष मनोज चतुर्वेदी ने कानपुर प्रशासन से मांग की है कि शीघ्र ही सभी बैंक शाखाओं को सैनेटाइज करवाया जाए, क्योंकि बैंकों से कोरोना फैलने का खतरा सर्वाधिक है। वहीं बैंक ऑफ इंडिया कल्याणपुर शाखा प्रबंधक सौरभ यादव ने कहा कि सरकार एवं प्रशासन द्वारा सभी शाखाओं में सुरक्षा की उचित व्यवस्था करवाई जाए। सभी शाखाओं में शासन द्वारा मास्क एवं सेनिटाइजर उपलब्ध कराया जाएं, जिसे ग्राहकों हेतु प्रयोग में लाया जा सके। बैंक ऑफ इंडिया के आर.पी सिंह एवं अंकित अवस्थी ने कहा कि बैंकर इस वैश्विक आपदा में जनता की सेवा हेतु प्रतिबद्ध हैं किन्तु कर्मचारी हितों एवं सुरक्षा का उचित इंतजाम करना सरकार का दायित्व है।

कोई टिप्पणी नहीं