Breaking News

सामूहिक विवाह में 31 जोड़ों ने थामा एक दूजे का हाथ

कानपुर. कल्यानपुर ब्लॉक की  गरीब कन्याओं का सरकारी खर्च पर विवाह कराने के लिए समाज कल्याण विभाग की मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 31 जोड़ों का विवाह कराया गया। शादी समारोह में मुख्य अतिथि विधायक अभिजीत सिंह सांगा, ब्लाक प्रमुख अजय यादव, जिला विकास अधिकारी साईं तेजा, अनिरुद्ध सिंह चौहान आदि ने नव दंपति को आशीर्वाद दिया।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत विवाह के बंधन में बंधने वाले जोड़े भी इस मौके पर खासे उत्साहित नजर आये. गरीबी के चलते उनकी शादी में रुकावटें आ रही थी, लिहाजा सरकार की इस योजना से अब जीवन साथी पाकर वर और वधू दोनों बेहद खुश नजर आये। नव दम्पत्तियों ने सरकार की इस योजना की काफी सराहना की।

सात फेरों के साथ ये जोड़े हुए एक-दूजे के
पूजा-विकास, पूनम-दीपक, लक्ष्मी- कन्हैया, काजल-सागर, रूबी-राजेश, दीक्षा-सुरेंद्र, अरुणमिढ़ा-दीपक, ननकी-लक्ष्मण, पूनम-राधेश्याम, सुषमा- सतीश, सलोनी-पुष्पेंद्र, शालिनी- गेंदालाल, रिंकी-शिवशंकर, शिवानी-सनी, चांदनी-इकरार, ज्योति-संजय, खुशबू-अर्जुन, प्रियांशी-अजय, मालती-अमित, नीलू-श्याम, सोनम-अश्वनी, लक्ष्मी-कृष्णकांत, शालिनी-रवि, वंदना-आकाश, स्वाति-नरेंद्र, अनीता-आशीष, लक्ष्मी-रोहित, विमला-दया, पूर्वी-रविंद्र


मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह में एक ही पंडाल में विवाह की रस्में हुईं। दूसरी ओर निकाह की रस्में भी अदा की गयीं। मौलाना के समक्ष नौशाद ने निकाह काबूल किया और शबाना को जीवन साथी बनाया। खंड विकास अधिकारी ने बताया की सरकार की योजना के तहत 51 हजार हर जोड़े पर सरकार खर्च कर रही है, जिसमें 35 हजार की धनराशि दुल्हन के खाते में जमा करायी जा रही है. इसके अलावा सरकार दस हजार का घर गृहस्थी का सामान दे रही है तो छह हजार इस आयोजन पर खर्च कर रही।

कोई टिप्पणी नहीं