Breaking News

पटरी से उतरी मेमू, मची चीखपुकार, कई ट्रेनों का संचालन प्रभावित

कानपुर 28 अगस्‍त 2019 (अनुज तिवारी). कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर आज सुबह प्लेटफॉर्म नंबर तीन पर लखनऊ से आ रही मेमू ट्रेन के दो डिब्‍बे पटरी से उतर गए. मेमू के डिरेल होेने से अंदर बैठे यात्रियों में चीखपुकार मच गई. यह तो शुक्र था कि स्टेशन होने की वजह से ट्रेन की गति काफी धीमी थी, जिससे कोई जनहानि‍ नहीं हो पायी. हालांकि ट्रेन की चपेट में आने से आसपास के कई पोल और वाटर लाइन, स्लीपर और पटरियां क्षतिग्रस्त हो गईं. मौके पर पहुंचे रेलवे अफसरों और कर्मचारियों ने राहत कार्य शुरू कराया. हादसे की वजह से वंदेभारत समेत कई ट्रेनों के संचालन पर असर पड़ा है.

जानकारी लखनऊ से आ रही मेमू पैसेंजर ट्रेन को तीन नंबर प्लेटफार्म पर आयी थी, अभी इंजन समेत आधे से अधिक कोच प्लेटफार्म पर पहुंचे ही थे कि कोच नंबर 21296 और 30309 डायवर्जन पर पटरी से उतर गए. इससे तेज आवाज के साथ झटका लगने से यात्रियों में चीख पुकार मच गई. प्लेटफार्म पर गति धीमी होने से चालक ने ट्रेन को तत्काल रोक लिया. इससे अन्य कोच डिरेल नहीं हुए.


मेमू के डिरेल होने से दूसरे प्लेटफार्मों पर मौजूद यात्री, रेल कर्मी और कुल आदि शोर मचाने लगे. रेलवे कर्मियों ने तत्काल आला अधिकारियों को सूचना दी. हादसे के बाद लखनऊ और प्रयागराज की ओर जाने वाली ट्रेनों को रोक दिया गया, वहीं कुछ ट्रेनों को आउटर पर रोका गया. रेलवे अफसर मौके पर पहुंच गए और राहत कार्य शुरू कराया.

डीआरएम अमिताभ कुमार ने हादसे की जांच के आदेश दिए हैं. कैंची के पास किसी कारण से कोच के पहिए पटरी से उतरे, इसका पता लगाने के साथ मरम्मत का कार्य भी शुरू कराया जा रहा है. फिलहाल ट्रेन में सवार किसी यात्री के घायल होने की सूचना नहीं है. हादसे में किसी भी जनहानि की सूचना नहीं है. हालांकि ट्रेन की चपेट में आने से आसपास के कई पोल और वाटर लाइन, स्लीपर और पटरियां क्षतिग्रस्त हो गईं. मौके पर पहुंचे रेलवे अफसरों और कर्मचारियों ने राहत कार्य शुरू कराया. वहीं हादसे के दौरान कई ट्रेनों आउटर पर रोक दी गईं. मेमू हादसे के बाद ट्रेनों का संचालन बुरी तरह प्रभावित हो गया है. वंदेभारत एक्सप्रेस करीब बीस मिनट तक खड़ी रही, वहीं अन्य एक्सप्रेस ट्रेनों को भी दो से तीन घंटे तक रोका गया. फिलहाल मरम्मत का कार्य शुरू करा दिया गया है और हादसे की जांच के लिए सेंट्रल पर टीम पहुंच चुकी है.

बुधवार की सुबह लखनऊ से आ रही मेमू के दो कोच प्लेटफार्म नंबर-3 पर पटरी से उतरने के चलते सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों का संचालन प्रभावित हो गया. सुबह करीब सात बजे आई पुष्पक एक्सप्रेस को रोक दिया, करीब पौने तीन घंटे बाद 9:40 बजे रवाना किया गया. वहीं 7:55 बजे आई ऊंचाहार एक्सप्रेस साढ़े दस बजे तक खड़ी थी. लखनऊ-कासगंज पैसेंजर को गंगा पुल से पहले रोक दिया गया. इसके अलावा कई ट्रेनों को आउटर पर रोकने के बाद रवाना कराया गया.

कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म नंबर-3 पर हादसे के बाद दो और चार भी बंद कर दिए गए. इन पर कोई भी ट्रेन न लिए जाने से अन्य प्लेटफार्मों पर दबाव बढ़ गया है. इसके चलते आउटर पर ट्रेन को रोकने के बाद प्लेटफार्म खाली होने पर लिया जा रहा है. इससे आने वाली ट्रेनें विलंबित हो रही हैं. वहीं अन्य प्लेटफार्मों पर लगातार ट्रेनों के आने से यात्रियों की भीड़ बनी हुई है. ट्रेन संचालन व्यवस्था सुचारु रखने के लिए रेलवे अधिकारी मशक्कत कर रहे हैं.

मेमू के कोच पटरी से उतरने के कारण ओएचई पोल और दो लोकेशन बॉक्स समेत पानी पाइप लाइन भी क्षतिग्रस्त हो गई है. ओएचई पोल टूटने से विद्युत आपूर्ति बंद कर दी गई, इससे अन्य दो प्लेटफार्म पर ट्रेनों का आवागमन रुक गया. वहीं डाइवर्जन प्वाइंट से कोच पटरी से उतरने की आशंका के कारण भी प्लेटफार्म नंबर दो और चार पर ट्रेनों को नहीं लिया जा रहा है. प्लेटफार्म पर लखनऊ मेमू के दो कोच पटरी से उतरने के बाद राहत कार्य तत्काल शुरू कर दिया. ट्रेने के आगे और पीछे के हिस्से में सभी कोच खींच लिए गए. पटरी से उतरे कोच को चढ़ाने की मशक्कत शुरू की गई है. रेलवे तकनीकी टीम क्षतिग्रस्त कोच को प्लेटफार्म से हटाने का प्रयास कर रही है. साथ ही ओएचई मरम्मत और पटरी मरम्मत शुरू कराई जाएगी. उम्मीद है कि जल्द ही प्लेटफार्म पर ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा. स्टेशन अधीक्षक हिमांशु शेखर उपाध्याय समेत रेलवे की टीम मौके पर मौजूद है.



कोई टिप्पणी नहीं