Breaking News

बेखौफ भूमाफिया - तालाब पाट कर करवा रहे हैं अवैध निर्माण

कानपुर 06 मई 2019 (सूरज वर्मा). गिरते हुये भूजल स्तर को सुधारने के लिए सूबे की सरकार तालाबों की खुदाई करने पर जोर दे रही है, प्रयास यह है कि सूबे में भूजल स्‍तर सुधर जाये। मगर जिले में स्‍थानीय अधिकारियों की शह पर भूमाफिया तालाब को पाटकर भूजल स्तर में सुधार के काम में अडंगा डाल रहे हैं। लगातार शिकायतों के बाद भी कार्रवाई न होने से बेखौफ भूमाफिया तालाब पाटकर धड़ल्ले से अवैध निर्माण करा रहे हैं।



ताजा मामला जूही थाना क्षेत्र स्थित किदवई नगर सब्जी मंडी का है। यहां केडीए अपार्टमेंट के बगल में भूमाफिया और जूही पुलिस की कथित मिली भगत से नो एंट्री में घुसकर लगभग दो दर्जन ट्रक निरन्‍तर मिट्टी डाल कर यहां बने एक प्राचीन तालाब को पाट रहे हैं। बीते सप्ताह स्‍थानीय लोगों के दबाव में जूही पुलिस ने मिट्टी डालते हुए एक ट्रक पकड़ा भी था लेकिन उसको मात्र खानापूरी करके छोड़ दिया गया जिससे भूमाफियाओं के हौंसले बुलन्‍द हैं। तालाब की यथा स्थिति बनाये जाने के प्रशासनिक आदेश होने के बाद भी जूही थाना क्षेत्र में भूमाफिया निरन्‍तर तालाब पाट कर निर्माण करा रहे हैं और स्‍थानीय प्रशासन आंखें मूंदे बैठा है। 


बताते चलें कि मौजूदा समय में वैसे भी एकाध को छोड़कर शहर के सभी तालाब लगभग पाटे जा चुके हैं। इन तालाबों पर ऊंचे-ऊंचे भवन खड़े हो गए हैं। तालाबों पर अतिक्रमण किया जा रहा है, कुछ दबंग तालाब को पाटकर प्लाटिंग करा रहे हैं और रोकने टोकने वाला कोई नहीं है। इसको लेकर क्षेत्रीय लोगों ने कई बार डीएम को शिकायतीपत्र दिया लेकिन मामले में अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। लगातार शिकायतों के बाद भी कार्रवाई न होने से बेखौफ भूमाफिया तालाब पाटकर धड़ल्ले से अवैध निर्माण करा रहे हैं। 


कोई टिप्पणी नहीं