Breaking News

छह जिलों के आठ स्थानों पर आईटी की रेड से मचा हड़कंप #KhulasaTV

कानपुर 17 जनवरी 2019 (सूरज वर्मा). इनकम टैक्स विभाग ने गुरूवार की सुबह कानपुर के नामी प्राईवेट हॉस्पिटल व डॉक्टरों के घरों एक साथ छापेमारी की जिससे जिले में हड़कंप मच गया। टीम के सदस्यों ने अस्पताल के सभी कर्मचारि‍यों को अंदर कर बाहर से दरवाजा बंद कर दिया। सभी के मोबाइल और लैपटॉप जमा कराने के लिए सघन तलाशी अभियान चलाया। इस दौरान यहां से करोड़ों की टैक्स चोरी पकड़े जाने की बात सामने आ रही है। ये पूरी कार्रवाई प्रधान निदेशक आयकर जांच अमरेंद्र कुमार के निर्देशन में की गई है। अफसरों ने इन डॉक्टरों के पास अघोषित आय और निवेश की जानकारी मिली है, इसके साथ ही लेखा पुस्तकों में भी छेडख़ानी के संकेत मिले हैं।


पूर्व डीजीएमई है हॉस्पिटल का प्रबंधक
प्रधान निदेशक आयकर जांच अमरेंद्र कुमार के निर्देश पर सहायक निदेशक के नेतृत्व में आठ टीमों ने कानपुर के अलावा यूपी के कई जिलों में स्थित प्राईवेट हॉस्पिटल व डॉक्टरों के घरों में रेड की। इन सभी डॉक्टरों के बारे में आयकर की टीमें काफी दिनों से जानकारी जुटा रही थीं। पर्याप्त जानकारी होने के बाद आयकर विभाग ने सुबह करीब आठ बजे कल्याणपुर थानाक्षेत्र स्थित एसपीएम हॉस्पिटल में छापेमारी की। आयकर की दो टीमें यहां पर जांच पड़ताल कर रही हैं। यह हॉस्पिटल पूर्व डीजीएमई का है। पूर्व डीजीएमई के पास करोड़ों की कर चोरी का मामला सामने आया है।

यहां भी चल रही कार्रवाई
जानकारी के अनुसार कानपुर के अलावा लखनऊ के एक हास्पिटल, मुरादाबाद की एक पैथालॉजी, मेरठ के न्यूरो फिजिशियन, नोएडा के एक हास्पिटल के दो डॉक्टरों के यहां और हापुड़ में एक सरकारी हास्पिटल के डॉक्टर के यहां आयकर टीम ने कार्रवाई की है। एसपीएम हॉस्पिटल ग्रुप का लखनऊ में भी हॉस्पिटल है। आईटी की सूत्रों की मानें तो हॉस्पिटल प्रबंधक ने नोटबंदी के दौरान करोड़ों रूपए जमा कराए थे। विभाग ने उन्हें नोटिस देकर पैसे का हिसाब मांगा था। प्रबंधक की तरफ से जवाब नहीं मिलने के बाद ये कार्रवाई की गई है।

मिली थी बंद करेंसी
आईटी ने 30 नवंबर को कानपुर के दो डॉक्टर भाईयों के घर व हॉस्पिटल में छापा मारा था। छापों में दोनों ही आवासों से आयकर विभाग को बंद हो चुकी करंसी हासिल हुई थी। मामले में आयकर विभाग ने दोनों प्रकरण में मुकदमा दर्ज किया था। इसी छापे से जोड़ते हुए एक रीयल इस्टेट कारोबारी के यहां भी छापा मारा गया था। आयकर की टीम की रडार में शहर के कई डॉक्टर आए थे। पर्याप्त एवीडेंस के बाद आईटी ने यहां पर कार्रवाई की। आईटी सूत्रों की मानें तो कानुपर के तीन बड़े हॉस्पिटलों पर भी कार्रवाई हो सकती है।