Breaking News

हीमोफीलि‍या मरीजों के लिये लगाया गया फिजीयोथिरेपी कैम्प

कानपुर 30 दिसम्बर 2018 (महेश प्रताप सिंह). स्वरूप नगर स्थित डा0 सुनील तनेजा क्लीनिक में फिजीयोथिरेपी कैम्प का आयोजन किया गया, जिसका उद्घाटन जिलाधिकारी विजय विश्वास पंत ने दीप प्रज्जवलित कर किया। कार्यक्रम का संचालन डा0 सुनील तनेजा, डा0 यशवन्त राव डा0 एके आर्या, राजेश भसीन, डा0 गायत्री शुक्ला डा0 अमित शुक्ला ने किया।


इस अवसर पर डा0 सुनील तनेजा ने बताया कि हीमोफीलि‍या संस्था की स्थापना 1992 में डा0 अवध दुबे, डा0 संजय रस्तोगी, डा0 बीएन त्रिपाठी, राजेश भसीन हरविन्दर सिंह के प्रयासों से हुई, जहां हीमोफिलिया से ग्रसित बच्चों के लिए कार्यक्रम होते है। कहा यह आशुवंशिक रोग है, जिसमें शरीर के बाहर बहता हुआ रक्त जमता नहीं है और छोटी सी चोट जानलेवा सबित होती है। डा0 यशवन्त ने बताया इस रोग में बचाव के लिए सावधानी रखें और हीमोफिलिया की बीमारी से निजात दिलाने में व्यायाम काफी हद तक सहायक सिद्ध हुआ, रोज व्यायाम करें।

डा0 ए.के आर्या ने कहा हीमोफिलिया के रोगियों को क्लाॅटिंग फैक्टर भी दिया जा सकता है। लेकिन ये किसी मरीज को नियमित रूप से देना पडता है तथा किसी को कभी कभी मरीज को क्लाॅटिंग फैक्टर देने से फायदा होता है तथा शरीर में खून का थक्का जमना शुरू हो जाता है। इस दौरान डा0 गायत्री शुक्ला, डा0 अमित शुक्ला ने फिजियोथिरैपी से सम्बन्धित जानकारियों दी। इस अवसर पर राजेश भसीन, कमल किशोर, ताबिश कमला, शिवम वर्मा, रिशी शुक्ला आदि मौजूद रहे।