Breaking News

खुदाई फिर शुरू, एक साल चलेगा काम

कानपुर। धूल और धक्के झेलने के लिये एक बार फिर से खुद को तैयार कर लें। चार साल से शहर के लिये मुसीबत बनी खुदाई फिर शुरू हो गयी है। फिलहाल जेके जूट मिल के पास गहरी सीवर लाइन के लिये चैंबर निर्माण से इसका आगाज हो गया है। अगले सप्ताह से कई प्रमुख सड़कों पर जेसीबी गरजने लगेंगी। खुदाई और उसके बाद सड़क बनाने में एक साल का वक्त लग सकता है।
जल निगम ने गहरी सीवर लाइन और पानी की पाइप लाइन डालने के लिये खुदाई की प्रक्रिया शुरू करा दी है। शहर के करीब साढ़े आठ किलोमीटर क्षेत्र में गहरी सीवर लाइन डालने का काम बाकी है। यह काम करीब 50 करोड़ रुपये का है। इसके अलावा 18 करोड़ रुपये से पानी की लाइनें डालने का काम भी बाकी है।
जल निगम ने दोनों काम शुरू करा दिये हैं। गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई के महाप्रबंधक मुकेश कुमार ने बताया अभी जरीब चौकी चौराहा और जेके जूट मिल के बीच में चैंबर बनाने का काम चल रहा है। यह काम पूरा होने पर करीब तीन किलोमीटर लंबी लाइन शुरू हो जायेगी। उन्होंने बताया दस अक्टूबर से सिटी क्लब से रायपुरवा थाना वाली रोड तक 700 मीटर की सीवर लाइन डालने का काम शुरू होगा। इसमें 300 मीटर खुली खुदाई और 400 मीटर ट्रेंचलेस खुदाई होनी है। यह काम छह महीने में पूरा होगा। इसके अलावा जाजमऊ व शहर के अन्य इलाकों में खुदाई होनी है। उन्होंने बताया कैंट क्षेत्र में 300 मीटर की लाइन डाली जानी है लेकिन इसके लिये कैंटूनमेंट बोर्ड से अनुमति नहीं मिली है। अनुमति मिलने के बाद यहां काम शुरू किया जायेगा। श्री कुमार ने बताया जो काम हो रहे हैं उनका टेंडर पहले ही हो चुका है। उधर, जल निगम के अधीक्षण अभियंता एमसी त्रिपाठी ने बताया पानी की लाइनें डालने का काम भी अगले सप्ताह से शुरू हो जायेगा। गल्ला मंडी से विजयनगर चौराहा, सीटीआई से नंदलाल चौराहा होते हुए दीप सिनेमा वाली सड़क, चुन्नीगंज से लाल इमली, परेड से बड़ा चौराहा और बड़ा चौराहा से फूलबाग तक की सड़क खोदकर पानी के पाइप डालने हैं। यह लाइनें सितंबर 2013 तक शुरू हो जायेंगी।

कोई टिप्पणी नहीं