Breaking News

जो थे वो बन्द हो गये और नये लगाने नहीं देगें


नये उद्योग हेतु १६ एन0ओ0 सी0 आवश्यक,
व्यापारी को दुधारू गाय समझते हैं सरकारी कर्मचारी

प्रदेश में सत्ता संभाल रही बसपा की सरकार भले ही पूरे प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने की बात करे परन्तु प्रदेश का प्रमुख औद्योगिक केन्द्र रहा कानपुर आज उद्योग धन्धों के मृतप्राय: होने के कारण उद्योगहीन होता जा रहा है। कानपुर में दिनों दिन बढ़ती बेरोजगारों की जमात सरकार के दाँवों को खोखला साबित कर रही है। कानपुर में नौकरी की स्थिति बेहद खराब है। सरकारी नौकरी तो अब वैसे भी अलादीन का जिन्न ही दिला सकता है और प्राइवेट नौकरियों में तनख्वाह इतनी कम मिलती है कि दाल रोटी चलाना भी मुशकिल है। युवा अगर व्यापार करने की सोचें तो उसमें भी इतने बवाल हैं कि बस पूछिये मत। अगर कोई उद्योग लगाना चाहे तो उसे १६ विभागों से अनापत्ति प्रमाण-पत्र लेना पड़ता है जिनमें जिला उद्योग केन्द्र केसको, व्यापार कर, कारखाना अधिनियम, प्रदूषण बोर्ड, अग्रि शमन, श्रम विभाग व नगर निगम आदि शामिल है।

अगर उद्यमी कोई उद्यम लगाने की हिम्मत कर भी ले तो उसे पहले प्रोजेक्ट रिपो्र्ट बनानी होगी फिर जमीन की व्यवस्था, फिर धन के लिए ऋण और केस्‍को से बिजली कनेक्शन तो लेना ही पड़ेगा। इतनी समस्याओं के बाद अभी भी वो चैन की सांस नहीं ले पायेगा। उत्पादन शुरू करने से पहले उसे उपरोक्त १६ अनापत्ति प्रमाण-पत्र हासिल करने पड़ते हैं।
वैसे कहने को तो जिला उद्योग केन्द्र में एकल मेज की व्यवस्था करी गयी है ताकि किसी नये उद्यमी को दिक्कतें न आयें परन्तु इसके बावजूद उद्यमी को सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते हैं क्योंकि ज्यादातर नोडल अफसर आवेदन पत्रों में कोई न कोई कमी निकाल कर अस्वीकृत कर देते हैं। उत्पादन प्रारम्भ होने से पहले ही उसे इतना हतोत्साहित कर देते हैं कि वो थक कर बैठ ही जाता है।
किसी तरह कारोबार प्रारम्भ कर भी दिया तो उसके बाद कानून, सरकारी नौकर, गुण्डे और पुलिस मिल कर व्यापारी को दुधारू गाय समझ लेते हैं और चारों तरफ से घेर कर मूसना शुरू कर देते हैं। अब बताइये ऐसे माहौल में व्यापार पनपे तो कैसे। बड़ा व्यापार तो छोडिय़े आप अपने घर में एक छोटी सी गुमटी खोल कर देखिए नगर निगम, केस्को और व्यापार कर वाले आपका जीना न हराम कर दें तो कहियेगा। अगर ऐसा हो माहौल रहा तो उ0प्र0 को बिहार बनने में कुछ ही समय लगेगा। सरकार को अपनी नीतियों में शीघ्र ही सुधार लाना होगा वरना हमारी युवा शक्ति गलत कार्यो की ओर मुड़ जायेगी और प्रदेश में अपराध व अपराधियों की भरमार होगी।

कोई टिप्पणी नहीं