Breaking News

TikTok समेत 59 एप्‍लीकेशन हो गये प्लेस्टोर से आउट

नई दिल्ली. विवादित शॉर्ट विडियो एप TikTok को भारत में गूगल Play Store और एपल App Store से हटा दिया गया है। गूगल और एपल ने यह फैसला सूचना और प्रसारण मंत्रालय के 59 चाइनीज ऐप्स को बैन करने के निर्देश के बाद लिया है। सरकार का कहना है कि इन ऐप्स से भारत की सुरक्षा और समाज को खतरा है। बैन किए गए ऐप्स में टिकटॉक के अलावा UC ब्राउजर, Shareit और Camscanner जैसे पॉप्युलर ऐप्स शामिल हैं। 



सरकार ने जिन 59 ऐप्स को भारत में बैन किया है उन्हें प्ले स्टोर से एक-एक करके हटाया जा रहा है। टिकटॉक के अलावा पॉप्युलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Helo भी अब प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है। हालांकि जिन फोन्स में पहले से यह ऐप डाउनलोडेड है वह फिलहाल काम कर रहा है। एक रिपोर्ट की मानें तो ऐप्स को बैन करने के साथ ही सरकार ने गूगल और ऐपल को 24 घंटे में इन्हें हटाने के निर्देश दिए थे। 


एक रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स को भी निर्देश जारी कर रही है कि वह फोन पर इन ऐप्स को न चलने दें। यानी अगर आपके फोन में टिकटॉक और यूसी ब्राउजर जैसे ऐप्स पहले से मौजूद भी हैं, तो हो सकता है जल्द ही आपको एक मेसेज मिले जिसमें लिखा हो कि सरकार के आदेश पर इन ऐप्स का ऐक्सेस रोक दिया गया है। 


डेटा चोरी और इसे शेयर करने के आरोप पर टिकटॉक इंडिया ने बयान जारी किया है। कंपनी ने कहा कि उनकी ऐप भारतीय कानून के हिसाब से काम करती है और चीनी सरकार समेत किसी भी सरकार के साथ जानकारी साझा नहीं करती। टिकटॉक इंडिया के हेड निखिल गांधी ने कहा कि वे भारतीय सरकार के अधिकारियों से मिलेंगे और अपना पक्ष रखेंगे। 




कोई टिप्पणी नहीं