Breaking News

हर तीसरी भारतीय महिला को आते हैं अश्लील मैसेज और कॉल्स

नई दिल्‍ली 25 मार्च 2019 (महेश प्रताप सिंह). भारत में इन दिनों मोबाइल महिलाओं के लिए उत्पीड़न की वजह बन गए हैं। एक ऐप द्वारा 2,150 महिलाओं पर करवाए गए सर्वे में सामने आया है कि देश में तीन में से एक महिला को नियमित रूप से यौन और अनुचित कॉल या टेक्स्ट का सामना करना पड़ता है। सर्वे में मोबाइल के कारण महिलाओं को जिस तरह के उत्पीड़न का शिकार होना पड़ रहा है उसकी एक गंभीर तस्वीर सामने आई है।



इस सर्वे में पीड़ित महिलाओं पर इन कॉल्स व मेसेज से होने वाल असर के बारे में भी बताया गया है। उत्पीड़न के इरादे से किए गए कॉल्स के अलावा महिलाओं को बैंक, फाइनैंशल इंस्टिट्यूशन्स और कॉल सेंटर्स आदि के भी परेशान कर देने वाले कॉल्स को भी झेलना पड़ता है।



सर्वे में शामिल की गई महिलाओं में से करीब 50 प्रतिशत महिलाओं को अनुपयुक्त व सेक्शुअल कन्टेन्ट से जुड़े कॉल हर सप्ताह में एक बार आए, वहीं 9 प्रतिशत महिलाओं ने माना कि उन्हें ऐसे कॉल्स का रोज सामना करना पड़ता है। इन कॉल्स का प्रतिशत काफी ज्यादा है लेकिन यह पिछले साल के मुकाबले कम है, जो दिखाता है कि महिलाएं इस तरह के कॉल्स से निपटने के लिए ज्यादा कदम उठा रही हैं।


कोई टिप्पणी नहीं