Latest News

शुक्रवार, 11 जनवरी 2019

‘मुख्यमंत्री सुपोषण घर’ के नाम से जाने जायेंगे NRC भवन #KhulasaTV

बहराइच 11 जनवरी 2019 (ब्यूरो). जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चित्तौरा का सघन औचक निरीक्षण किया। यहाॅ पर पर्याप्त साफ-सफाई न पाये जाने तथा बिल्डिंग में सीलन जैसी स्थिति पर जिलाधिकारी ने मौके पर ही खण्ड विकास अधिकारी चित्तौरा सी.बी. यादव को निर्देश दिया कि ग्रामीण अभियन्त्रण विभाग के सहायक अभियन्ता से निरीक्षण करा कर भवन में सीलिंग की समस्या का समाधान करायें। जिलाधिकारी ने प्रभारी चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देकर चिकित्सालय भवन को हमेशा साफ-सुथरा रखें।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने चिकित्सालय में स्थापित मुख्यमंत्री सुपोषण घर (एन.आर.सी.) का भी निरीक्षण किया। यहाॅ पर 06 बच्चे अनस, काजल, शहाबुद्दीन, दिलशाद, नूरसभा व सूफिया भर्ती पाये गये। जिलाधिकारी ने बच्चों के अभिभावक से वहाॅ पर उपलब्ध करायी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की तथा भर्ती बच्चों को फल का वितरण भी किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने पाया कि कुछ महिलाएं यहाॅ पर आयी हुईं हैं जिनके साथ एनआरसी से डिस्चार्ज किये गये बच्चे भी हैं। जिलाधिकारी ने उन महिलाओं से भी बातचीत कर बच्चों के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्राप्त की।

मुख्यमंत्री सुपोषण घर (एन.आर.सी.) के निरीक्षण के पश्चात जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री पोषण घर के सफल क्रियान्वन के सम्बन्ध में सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक कर निर्देश दिया कि शासन की मंशा के अनुरूप मुख्यमंत्री सुपोषण घर को संचालित किया जाय। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि जनपद के विभिन्न स्थानों पर संचालित मुख्यमंत्री सुपोषण घर को अलग-अलग थीम के साथ सुसज्जित किया जाय ताकि बच्चे वहाॅ का माहौल देखकर पूरी तरह से खुश रहें। ऐसे भवनों की पेंन्टिंग में न्यूट्रेशन तथा बच्चों के आयु वर्ग के अनुसार उनके लिए संतुलित आहार चार्ट को भी शामिल किया जाय।

जिलाधिकारी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिया कि एक समिति का गठन कर जनपद में संचालित सभी मुख्यमंत्री सुपोषण घर का निरीक्षण कराकर सबकी रैंकिंग तय करें। इस समिति में गैर सरकारी लोगों को भी शामिल किया जाय। सर्वोच्च रैंकिंग प्राप्त करने वाले मुख्यमंत्री सुपोषण घर से सम्बन्धित एमओआईसी व सीडीपीओ को गणतन्त्र दिवस के अवसर पर सम्मानित किया जाय।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. ए.के. पाण्डेय, वरिष्ठ कोषाधिकारी अशोक कुमार प्रजापति, जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनील कुमार श्रीवास्तव, डीपीएम एनएचएम डा. आर.बी. यादव, सीडीपीओ चित्तौरा शिव शरन सैनी, एमओआईसी चित्तौरा डा. प्रताप गौतम सहित अन्य लोग मौजूद रहे।




Video News

Political News

Crime News

Kanpur News


Created By :- KT Vision