Latest News

रविवार, 2 दिसंबर 2018

समाधान दिवस पर मनकापुर में DM ने सुनीं शिकायतें

गोंडा 02 दिसम्‍बर 2018. शनिवार को सामधान दिवस के अवसर पर डीएम कैप्टेन प्रभान्शु श्रीवास्तव, एसपी राकेश प्रकाश सिंह व सीडीओ अशोक कुमार अचानक कोतवाली मनकापुर पहुंच गए। वहां पर डीएम ने पहुंचते ही शिकायत निस्तारण रजिस्टर चेक किया तो किसी भी शिकायत के सामने शिकायतकर्ताओं का मोबाइल नम्बर दर्ज नहीं पाया गया। डीएम व एसपी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कोतवाल मनकापुर से जवाब तलब किया।


बताते चलें विगत माह डीएम द्वारा समाधान दिवस में एसएचओ मनकापुर को सभी फरियादियों का मोबाइल नम्बर अनिवार्य रूप से दर्ज करने के आदेश दिए थे। समाधान रजिस्टर चेक करने पर यह भी ज्ञात हुआ कि कई महीनों से लम्बित शिकायतों को निस्तारण नहीं हुआ है और पिछले दो माह से गोसवारा नहीं बनाया गया है। डीएम व एसपी ने निस्तारण करने तथा हर माह गोसवारा बनाने के सख्त निर्देश दिए हैं। समाधान दिवस में मासूक अली, नीलम बलमती, राधेश्याम आदि ने डीएम व एसपी के समक्ष अपनी समस्याएं रखीं। डीएम ने सम्बन्धित क्षेत्र के पुलिस व राजस्व अधिकारियो को निस्तारण करने के निर्देश दिए। फरियादियों की शिकायतें सुनने के बाद उन्होने राजस्व अधिकारियों से पेन्डेन्सी के बारे में पूछा और सख्त चेतावनी दी कि आय, जाति, निवास, पेंशन, वरासत आदि के जो भी मामले लम्बित हों उनका निस्तारण अतिशीघ्र कर दें। उन्होने कहा कि पैमाइश आदि मामलों में आवेदक को दिए गए समय पर जरूर पहुंचे और यदि किसी भी प्रकार की दिक्कत हो हर थानों उनके द्वारा गठित टास्क फोर्स का सहयोग लें। इसके बाद उन्होने निर्देश दिए कि धान खरीद के लिए पंजीकरण करने वाले किसानों का पंजीकरण तत्काल सत्यापित कर दें जिससे किसान अपना धान समय से बेंच सकें।
     
थाना दिवस में जाने से पहले डीएम, एसपी व सीडीओ अचानक बजाज चीनी मिल कुन्दुरखी पहुंच गए। वहां पर डीएम के पहुंंचने से हडकम्प मच गया। डीएम ने पहुंचते ही अपनी गाड़ी तौल कांटे नम्बर 3 पर खड़ी करा दी और उसका वजन कराकर दूसरे कांटे संख्या 04 पर भी वजन कराया तो तौल सही पाई गई। इसके बाद डीएम ने बांट रखवाकर कांटे की तौल का जायजा लिया और बांटों की खरीद व प्रमाणन रसीद भी चेक की। उन्होने चीनी मिल के जीएम को  सख्त निर्देश दिए कि वे लगातार किसानों की पर्ची के इन्डेन्ट भेजते रहें जिससे किसानों को समय से गन्ना पर्ची मिले और वे अपना गन्ना बेंच सकें। उन्होने यह भी निर्देश दिए कि बजाज चीनी मिल के जो भी क्रय केन्द्र गांवों में लगे हैं वहां पर किसी भी दशा में घटतौली आदि की कोई शिकायत न आने पावे। इसेके बाद अधिकारियो ने दर्जीकुआं से मनकापुर रोड जिसे लोक निर्माण विभाग द्वारा शत-प्रतिशत गड्ढामुक्त दिखा दिया गया है, का भी निरीक्षण एक्सईएन के साथ किया। निरीक्षण में सड़क पूरी तरह गड्ढायुक्त मिली। डीएम ने नाराजगी व्यक्त करते हुए वहीं पर एक्सईएन पीडब्लूडी से जवाब तलब किया और चेतावनी दी कि फर्जी आंकड़ेबाजी न करें बल्कि युद्धस्तर पर कार्य कराकर सड़क को गड्ढामुक्त कराकर रिपोर्ट दें। उन्होने कहा कि पन्द्रह दिन बाद वे सड़क का फिर निरीक्षण करेगें उससे पहले सड़क गड्ढामुक्त हो जानी हो चाहिए।

Advertisement

Political News

Crime News

Kanpur News


Created By :- KT Vision