Latest News

बुधवार, 21 नवंबर 2018

बाल अधिकार दिवस पर श्रम विभाग द्वारा आयोजित की गई सभा

बहराइच 21 नवम्‍बर 2018 (संदीप त्रिवेदी). अंतर्राष्ट्रीय बाल अधिकार दिवस के अवसर पर नया सवेरा-श्रम विभाग, प्रथम संस्था तथा जिला बाल संरक्षण इकाई के संयुक्त तत्वाधान में महसी विकास खण्ड की ग्राम पंचायत बरुआ बेहड के सुकईपुर में बच्चों को शिक्षा के प्रति प्रेरित करने और बाल श्रम के विरुद्ध जागरूक करने के उद्देश्य से एक खुली बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में प्राथमिक विद्यालय सुकईपुर तथा कायमपुर और उच्च प्राथमिक विद्यालय मोंगरवा के बच्चों और शिक्षकों सहित स्थानीय प्रधान और ग्रामीणों ने प्रतिभाग किया।

इस दौरान श्रम विभाग द्वारा यूनिसेफ सहायतित परियोजना नया सवेरा से तकनीकी सहायक सत्येंद्र पांडेय ने उपस्थित लोगों को नया सवेरा योजना के विषय मे बताते हुए आग्रह किया कि सभी बच्चे प्रतिदिन विद्यालय जाएं और उनके अभिभावक उन्हें विद्यालय जाने हेतु प्रेरित करें, साथ ही श्रम विभाग द्वारा संचालित भवन एवं अन्य संनिर्माण कार्मिकों हेतु चलाई जा रही योजनाओं के विषय मे बताया। इसके बाद प्रथम संस्था की राज्य इकाई की सदस्य और चाइल्ड लाइन 1098 की जिला समन्वयक रिया सिंह द्वारा 1098 हेल्पलाइन सेवा व प्रथम संस्था द्वारा बाल अधिकारों के क्षेत्र में किये जा रहे कार्यों पर विस्तार से चर्चा की गई।

कार्यक्रम के अगले चरण में तीनो विद्यालयों के बच्चों ने संयुक्त रूप से शिक्षा और छुआ छूत विषय पर नाट्य कार्यक्रम प्रस्तुत किये। इस दौरान प्रथम संस्था द्वारा बनाये गए विजिलेंस ग्रुप की लड़कियों को उनके विशिष्ट कार्यों हेतु उन्हें प्रशस्ति पत्र वितरित किया गया और अन्य कार्यक्रम में प्रतिभागी बच्चों को पुरस्कृत किया गया। इस कार्यक्रम में ग्राम प्रधान श्री गंगाराम, जिला बाल संरक्षण इकाई से श्री आनंद चौधरी, प्रथम संस्था से श्री राकेश, श्रीमती रेखा तिवारी, सर्वेश, पवन आदि लोगों सहित 400 बच्चों और स्थानीय लोगों ने प्रतिभाग किया।

Advertisement

Political News

Crime News

Kanpur News


Created By :- KT Vision