Latest News

सोमवार, 5 नवंबर 2018

किसानों की आय को दोगुना करने के लिए प्रयासरत हैं केन्द्र व प्रदेश सरकार

बहराइच 04 नवम्बर 2018 (ब्यूरो). जनपद के कृषकों को कृषि एवं सम्बद्ध विभागों द्वारा संचालित योजनाओं तथा वर्तमान रबी 2018-19 की तैयारी के सम्बन्ध में उपयोगी जानकारी उपलब्ध कराये जाने के उद्देश्य से कृषि प्रसार सुधार आत्मा योजनान्तर्गत कृषि विज्ञान केन्द्र परिसर में जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव की अध्यक्षता में आयोजित जनपद स्तरीय एक दिवसीय कृषि प्रदर्शनी, मेला एवं रबी खाद्यान्न उत्पादकता गोष्ठी का मुख्य अतिथि विधायक महसी सुरेश्वर सिंह ने पं. दीनदयाल उपाध्याय, श्यामा प्रसाद मुखर्जी तथा पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी बाजपेई जी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारम्भ किया। 


गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि सिंह ने कहा कि किसानों की आय को दोगुना करने के लिए केन्द्र व प्रदेश सरकार दृढ़ संकल्पित है। उन्होंने कहा कि ऐसी गोष्ठियों के पीछे सरकार की यही मंशा है कि कृषि वैज्ञानिकों व अन्य सम्बन्धित अधिकारियों के मार्फत किसानों को सभी आवश्यक जानकारी उपलब्ध हो सके ताकि वे लागत में कमी लाकर अधिक से अधिक लाभ अर्जित कर सकें। सिंह ने किसानों का आहवान्ह किया कि अनुदान पर कृषि यन्त्र को प्राप्त करने के लिए अपना पंजीकरण अवश्य करायें। उन्होंने किसानों को यह भी सुझाव दिया कि प्रत्येक फसल से पूर्व मिट्टी की जाॅच अवश्य करायें ताकि आवश्यकतानुसार उर्वरक का उपयोग कर कम कीमत पर अच्छी फसल प्राप्त हो। 

उन्होंने किसानों को जैविक खेती के साथ-साथ कीटनाशक का प्रयोग न करने की भी सलाह दी। जिलाधिकारी ने किसान गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए कहा कि किसान केन्द्र व राज्य सरकार की शीर्ष प्राथमिकता हैं। देश व प्रदेश का उत्थान किसानों पर निर्भर है। उन्होंने कहा कि जनपद बहराइच किसान प्रधान जनपद है। आकांक्षात्मक जनपद के रूप में चिन्हित होने के बाद से केन्द्र सरकार ने कृषि सेक्टर के विकास के लिए आई.टी.सी. को जिम्मेदारी सौपी है। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से जनपद के अधिक से अधिक किसानों को लाभान्वित करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं कि फसल क्षति की सूचना जल्द से जल्द से बीमा कम्पनियों को उपलब्ध कराये जाने की व्यवस्था करें। 

उन्होंने कहा कि ग्रामीण हाटों को सुदृढ़ करने के लिए भी जनपद में ठोस कदम उठाये जा रहे हैं। जनपद स्तरीय एक दिवसीय कृषि प्रदर्शनी अन्तर्गत रेशम, पशुपालन, उद्यान, मत्स्य, कृषि आदि विभागों सहित कृषि से जुड़े विभिन्न प्रतिष्ठानों की ओर से प्रदर्शनी पण्डालों का विधायक महसी, जिलाधिकारी व अन्य अधिकारियों तथा गणमान्यजन ने अवलोकन भी किया। गोष्ठी के दौरान कृषि यंत्र व सोलर पम्प अनुदान तथा कृषि स्वावलाम्बन योजना के तहत ऋण स्वीकृति पत्रों का वितरण भी मुख्य अतिथि व अन्य गणमान्यजन द्वारा किया गया। हिन्दू युवा वाहिनी के प्रदेश उपाध्यक्ष राजदेव सिंह ने किसानों के लिए संचालित योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार तथा किसान पाठशाला का आयोजन कराये जाने, परशुराम कुशवाहा ने कृषि क्षेत्र में जनपद को प्रथम स्थान दिलाये जाने, धान क्रय केन्द्र किसानों को सुविधानुसार संचालित करने, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना सम्बन्धित समस्याओं का समाधान कराये जाने, हनुमान प्रसाद शर्मा ने गेंहू केन्द्रों की संख्या बढ़ाये जाने, छूट्टा जानवरों, बजरंग बली पाठक ने फसल बीमा योजना का लाभ दिलाये जाने, राम केवल गुप्ता ने धान क्रय केन्द्रों का संख्या बढ़ाये जाने, वीरेन्द्र सिंह ने कृषि यन्त्र वितरण व कृषि यन्त्रों का व्यापक प्रचार कराये जाने हेतु अपना सुझाव दिया। साथ ही प्रगतिशील कृषक राजन सिंह ने सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी दी तथा खाद, बीज, कृषि यन्त्रों, गेंहू, धान के मूल्य वृद्धि पर प्रकाश डाला, भूपेन्द्र कुमार ने जीरो बजट खेती, अनिल कुमार मिश्रा ने किसानों द्वारा लगाये गये वृक्षों को सूख जाने व आंधी, पानी में गिर जाने पर निस्तारण करने हेतु अपना सुझाव दिया तथा सरकार द्वारा संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी प्रदान की। 

उप निदेशक कृषि डा. आरके सिंह, सीवीओ डा. बलवन्त सिंह, उप निदेशक उद्यान अनीस कुमार श्रीवास्तव, एडी फिस बृजेश कुमार सहित अन्य अधिकारियों ने विभागीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी राहुल पाण्डेय, लीड बैंक प्रबन्धक बलराम साहू, डीडीएम नाबार्ड एम.पी. बरनवाल, सहायक निदेशक रेशम एस.बी. सिंह, जिला कृषि अधिकारी राम शिष्ट, नोडल सिंचाई अधि.अभि. सिंचाई पंचम ए.के. सिंह, अधि.अभि. विद्युत नानपारा जे.पी.एस. परिहार व कैसरगंज के वेंकटरमन, बीएसए एस.के. तिवारी, डीपीओ सुनील कुमार श्रीवास्तव, जिला उद्यान अधिकारी पारस नाथ सहित अन्य अधिकारी, गणमान्यजन, प्रगतिशील कृषक व भारी संख्या किसान मौजूद रहे।

Advertisement

Political News

Crime News

Kanpur News


Created By :- KT Vision