Latest News

रविवार, 21 अक्तूबर 2018

लाल किले पर पीएम मोदी ने फहराया तिरंगा

नई दिल्‍ली 21 अक्‍टूबर 2018. 'आजाद हिंद सरकार' की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराया। पीएम मोदी भारत उस सेना के निर्माण में आगे बढ़ रहा है जो सपना नेताजी ने देखा था। हमारी सेना दिनोंदिन सशक्‍त बन रही है। हम दूसरे की भूमि पर नजर नहीं डालते। लेकिन भारत की संप्रभुता के लिए जो भी चुनौती बनेगा, उसको दोगुनी ताकत से जवाब देंगे।


पीएम मोदी ने कहा कि नेताजी का एक ही उद्देश्य था, एक ही मिशन था भारत की आजादी। यही उनकी विचारधारा थी और यही उनका कर्मक्षेत्र था। भारत अनेक कदम आगे बढ़ा है, लेकिन अभी नई ऊंचाइयों पर पहुंचना बाकी है। इसी लक्ष्य को पाने के लिए आज भारत के 130 करोड़ लोग नए भारत के संकल्प के साथ आगे बढ़ रहे हैं। एक ऐसा नया भारत, जिसकी कल्पना सुभाष बाबू ने भी की थी।' अपनी जान जोखिम में डालकर लोगों की जान बचाने वाले पुलिसकर्मियों को अब हर साल नेताजी के जन्‍मदिन पर उनके नाम से सम्‍मान दिया जाएगा।

पीएम मोदी ने कहा कि वन रैंक, वन पेंशन को सरकार ने अपने वायदे के मुताबिक पूरा किया। पूर्व सैनिकों को एरियर भी पहुंचाया गया। 7वें वेतन आयोग का भी फायदा भी पहुंचाया गया। उन्होंने कहा कि ये भी दुखद है कि एक परिवार को बड़ा बताने के लिए, देश के अनेक सपूतों, वो चाहें सरदार पटेल हों, बाबा साहेब आंबेडकर हों, उन्हीं की तरह ही, नेताजी के योगदान को भी भुलाने का प्रयास किया गया। देश का संतुलित विकास, समाज के प्रत्येक स्तर पर, प्रत्येक व्यक्ति को राष्ट्र निर्माण का अवसर, राष्ट्र की प्रगति में उसकी भूमिका, नेताजी के वृहद विजन का हिस्सा थी।

इस दौरान सुभाषचंद्र बोस के परिवार के लोग भी उपस्थित रहे। गौरतलब है कि आज ही के दिन 75 साल पहले सुभाष चंद्र बोस ने सिंगापुर में आजाद हिंद सरकार की स्थापना की थी जिसे 9 देशों की मान्यता प्राप्त थी। इस ख़ास मौक़े पर पीएम मोदी आईएनए के एक संग्राहलय की आधरशिला भी रखी।

Video News

Political News

Crime News

Kanpur News


Created By :- KT Vision