Breaking News

मूर्ति विसर्जन के दौरान बहराइच में पथराव, दर्जनों घायल

बहराइच 21 अक्टूबर 2018 (ब्यूरो). विजयदशमी के दूसरे दिन शनिवार को राजधानी लखनऊ से सटे बहराइच जिले में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के जुलूस के दौरान जमकर बवाल हुआ। बहराइच में विशेष समुदाय के लोगों से कहासुनी होने के बाद अराजक तत्वों ने पथराव कर दुकानों में तोडफ़ोड़ की और सामानों को भी उठा ले गए। मामले में दर्जन भर लोग घायल हो गए। चार लोगों को हिरासत में लिया गया है। मुकदमा दर्ज करने के आदेश दे दिए गए है। सूत्रों के अनुसार बौंडी थाना क्षेत्र के खैरा बाजार में  प्रतिमा विर्सजन के लिए जा रहे जुलूस में अबीर गुलाल उड़ाया जा रहा था तभी सड़क पर गुजर रहे दूसरे समुदाय के लोगों पर गुलाल की कुछ छीटें पड़ने से उन लोगों ने गाली गलौज करते हुए जुलूस पर हमला बोल दिया।

जानकारी के अनुसार खैरा बाजार से बैरिया गांव की मूर्ति विसर्जन के लिए गुजर रही थी, जैसे ही मूर्ति रास्ते में मस्जिद के गेट पर पहुंची कि अबीर पडने मात्र से दूसरे समुदाय के लोग आमने सामने आ गये । देखते ही देखते दूसरे समुदाय के लोगों ने जुलूस पर पत्थर बाजी शुरू कर दी। जिससे लगभग सैकड़ों लोग चोटिल हो गये एवं दर्जनों लोग गंभीर रूप से घायल हो गये। उपद्रव में बैरिया निवासी पंडित रामानंद शास्त्री का सिर फट गया । जिन्हें उपचार हेतु अस्पताल भेजा गया। उपद्रवियोंं ने खैरा चौराहे पर स्थित दुकानों को भी भारी क्षति पहुंचायी।

खैरा चौराहे पर बाबा होटल में विशेष समुदाय के बवाली लोगों ने ईंटा फेंक  कर तोड फोड की। जगदीश जयसवाल के घर में जमकर पत्‍थर भी फेंके । दूकानों के बाहर रखे समानों को तोडफ़ोड़ दिया, बाजार की कई दुकानों को आग के हवाले भी कर दिया गया । खैरा बाजार में विशेष समुदाय के लोगों की आबादी अधिक होने के कारण वे लाठी डंडों व हथियारों से लैस होकर जुलुस को 100 मीटर तक खदेड ले गये। घटना के समय महज 10 पुलिस कर्मी मौके पर महजूद थे। तकरीबन तीन घंटे के उपद्रव के बाद मौके पर क्षेत्राधिकारी सिद्धार्थ तोमर, आरपी सोनकर, एसडीएम महसी कंजनराम, तहसीलदार राजेश वर्मा पुलिस फोर्स के साथ पहुंचे। करीब चार घंटे बाद बौंडी थानाध्यक्ष सूरज प्रसाद मौके पर पहुंचे । घंटों से दो समुदायों के बीच चल रहे उपद्रव की सूचना पर जिले के आला अफसर भी पहुंचे । हिन्दू समुदाय के लोगों ने प्रतिमा रोक कर पुलिस प्रशासन मुरदाबाद के नारे लगाते हुए धरने पर बैठ गए। लोग उपद्रवियों पर कार्रवाई की मांग पर अडे़ हुए थे। खबर लिखे जाने तक खैरा बाजार व आसपास के क्षेत्रों के गांवों में व्यापक तनाव की स्थिति बनी हुई है ।