Latest News

शुक्रवार, 15 जून 2018

एकदिवसीय दौरे पर मोदी पहुंचे रायपुर, इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम का किया उद्घाटन


रायपुर 15 जून 2018 (जावेद अख्तर). आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदर मोदी छत्तीसगढ़ के एकदिवसीय दौरे पर रायपुर पहुंचे। स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पर छग मुख्यमंत्री रमन सिंह, गृहमंत्री रामसेवक पैकरा, कृषि जल संसाधन मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, उच्च शिक्षा व राजस्व मंत्री प्रेमप्रकाश पांडेय, परिवहन पीडब्ल्यूडी मंत्री राजेश मूणत, वन मंत्री महेश गागड़ा, शिक्षा मंत्री केदार कश्यप, महिला व बाल विकास मंत्री रामशिला साहू, विधानसभा अध्यक्ष गौरी शंकर अग्रवाल, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष धरमलाल कौशिक सहित भाजपा के दर्जनों पदाधिकारियों ने भव्य स्वागत किया।



एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का स्वागत छग सीएम ने सुंदर लाल गुलाब का फूल देकर किया। जो कि काफी चर्चा में रहा। हाल ही में माओवादियों द्वारा पीएम की हत्या करने की साजिश का पर्दाफाश होने के कारण एयरपोर्ट रायपुर से लेकर नया रायपुर एवं भिलाई तक कदम कदम पर सुरक्षा बल व पुलिस टीम तैनात रही, वहीं एसपीजी कमांडो की टुकड़ी पीएम मोदी के काफिले को चारों ओर से घेरा बनाकर आगे बढ़ती रही।

नये रायपुर के कमांड व कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन - 
भिलाई पहुंचने से पहले प्रधानमंत्री मोदी नये स्मार्ट सिटी का भी दौरा करने गए, नया रायपुर के स्मार्ट सिटी के कमांड और कंट्रोल सेंटर उद्घाटन करने के बाद लगभग 20 मिनट तक बिल्‍ड‍िंग का जायजा लि‍या, इस दौरान पीएम ने वहां मौजूद बच्‍चों से मुलाकात भी की। आपको बता दें की यह सेंटर नया रायपुर के सेक्टर-19 में बनाया गया है। इसके निर्माण पर करीब एक वर्ष का समय और लगभग 04 करोड़ रूपये की लागत आई है। इस सेंटर से विभिन्न कार्य होंगे जैसे सीसीटीवी कैमरों की निगरानी, बिजली, पानी समेत अन्य सभी बिल यहां से तैयार होंगे।

पीएम पहुंचे भिलाई के जयंती स्टेडियम - 
पीएम मोदी 12.00 बजे भिलाई के जयंती स्टेडियम में बने हेलीपैड पर पहुंचे, भिलाई स्‍टील प्‍लांट पहुंचकर पीएम मोदी नेे सारे काम का जायजा किया और विस्‍तार परियोजना का लोकार्पण किया। पीएम मोदी भिलाई इस्पात संयंत्र आधुनिकीकरण परियोजना को राष्ट्र के नाम समर्पित किया। पीएम मोदी ने वीडियो प्रेजेंटेशन के जरिए प्‍लांट के काम को देखा। स्‍टेडियम के मंच पर फूलों की माला पहनाकर पीएम मोदी का स्वागत सीएम रमन सिंह ने किया, तो वहीं मंच पर सीएम सहित कई बड़े नेता मौजूद थे। इसके अलावा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) भिलाई नगर के विशाल भवन का शिलान्यास करने के साथ ही जनसभा को भी संबोधित किया। तो वहीं जयंती स्‍टेडियम में लाखों की संख्‍या में लोग प्रधानमंत्री को सुनने के लिए मौजूद। 

जयंति स्टेडियम में दिया यादगार भाषण -
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जयंती स्‍टेडियम में अपने भाषण की शुरूआत छत्‍तीसगढ़ी भाषा से करके सबको गदगद कर दिया, चारों ओर से तालियों के गूंजने की आवाज़ ने सभा में एक नया जोश भर दिया। तत्पश्चात पीएम मोदी ने अपने चिर परिचित अंदाज़ में कहा 'ये मेरा सौभाग्य है कि दो महीने बाद फिर से आपसे मिलने का मौका मिला है, ये क्षेत्र मेरे लिए नया नहीं है, जब ये क्षेत्र मध्‍य प्रदेश का हिस्‍सा था, तब मैं यहां टू व्‍हीलर पर आया था। मुझे आप लोगों ने इतना प्‍यार दिया कि पिछले 30 सालों में हर साल मेरा यहां आना हुआ। आप सभी का यूं ही आशिर्वाद व सहयोग बना रहा तो निश्चित रूप से अगले पांच-दस सालों तक निरंतर आपकी सेवा के लिए आता रहूंगा। मैंने यहां के प्‍यार और पवित्रता को महसूस किया है। यहां के लोग सीधे सादे, पवित्र व सच्चे दिल के है, इसीलिए यहां पर आत्मिक सुकून प्राप्त होता है। योजनाओं के लोकार्पण पर बोलते हुए पीएम ने कहा कि छग के इतिहास में एक और सुनहरा अध्याय जोड़ा जा रहा है। 

स्टील ही नहीं बल्कि भिलाई ने जिंदगियां भी बनाई - 
भिलाई ने सिर्फ स्टील ही नहीं बल्कि जिंदगियां, समाज और देश भी बनाया है। भिलाई का ये आधुनिक और परिवर्तित स्टील प्लांट अब न्यू इंडिया की बुनियाद को भी स्टील जैसा मजबूत करने का काम करेगा। आपने खुद अनुभव किया है कि कैसे स्टील प्लांट लगने के बाद यहां की तस्वीर ही बदल गई। जिस राज्य के निर्माण के पीछे हमारे श्रद्धेय अटल जी का विज़न है, आप सभी की कड़ी तपस्या है, उस राज्य को तेज गति से आगे बढ़ते देखना हमेशा मेरे लिए बहुत सुखद अनुभव होता है। अटल जी के विज़न को आपके लोकप्रिय मुख्यमंत्री रमन सिंह जी, पूरे परिश्रम के साथ आगे बढ़ा रहें हैं।

हमने बनाया विश्‍वास का वातावरण : पीएम
जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भिलाई में स्टील प्लांट के विस्तार, जगदलपुर हवाई अड्डा और नया रायपुर के कमांड सेंटर का लोकार्पण किया गया। भिलाई में आईआईटी कैंपस और राज्य में Bharat Net phase 2 पर काम शुरू हो गया है। करीब-करीब 22,000 करोड़ रूपए से ज्यादा की योजनाओं का उपहार आज छग को मिला है। आदिवासियों और दलितों के विकास की नींव तैयार की जा रही है। पीएम ने कहा कि उनका सपना है कि अब हवाई चप्‍पल पहनने वाला भी हवाई जहाज़ में उड़ सकेगा और ऐसी सुविधाओं को शुरू किया जा चुका है। वहीं नया रायपुर अब स्‍मार्ट सिटी की नई पहचान बनेगा।

हमारी सरकार ने वादों को पूरा किया - 
पीएम मोदी ने कहा कि रमन सिंह पिछले दस साल से आईआईटी की मांग कर रहे थे, लेकिन पिछली सरकार के बारे में तो आप जानते ही हो, लेकिन जैसे ही हमारी सरकार आई तो इस वादे को पूरा किया गया। उन्होंने आगे कहा कि पुरानी सरकारें जिन इलाकों में सड़कें तक बनाने से पीछे हट जाती थीं, वहां आज सड़कों के साथ ही हवाई अड्डे भी बन रहे हैं। हवाई चप्पल पहनने वाला हवाई जहाज में चल सके, इस सोच के साथ उड़ान योजना चलाई जा रही है। 

 मुख्यमंत्री ने पीएम के दौरे पर जताया आभार - 
जयंती स्‍टेडियम में मुख्‍यमंत्री रमन सिंह ने आम सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी का स्‍वागत करते हुए कहा कि आजतक देश में 14 प्रधानमंत्री हुए लेकिन देश के दूसरे प्रधानमंत्री हैं पीएम मोदी जो यहां दौरे के लिए आए हैं। ये हम सभी के लिए गर्व करने की बात है और इसके लिए माननीय प्रधानमंत्री जी का आभार व्यक्त करता हूं। इसी के साथ मुख्यमंत्री ने पीएम की कई योजनाओं के बारे में बताते हुए कहा कि मेडिकल से लेकर घर तक की सुविधा प्रधानमंत्री ने लोगों को मुहैय्या करवाई है। मिनी इंडिया में पीएम का स्‍वागत है। पीएम मोदी ने जयंती स्‍टेडियम से आईआईटी भिलाई का डिजीटल शिलान्‍यास करने के साथ ही विस्‍तार परियोजना का लोकार्पण भी किया, तथा प्रधानमंत्री ने जगदलपुर एयरपोर्ट का भी मंच से ही डिजीटल लोकार्पण किया।

विस्‍तार परियोजना का कि‍या लोकार्पण -
पीएम मोदी ने यहां पर नया रायपुर स्मार्ट सिटी में इंट्रीग्रेटड कमांड सेंटर का उद्घाटन किया।  इसके अलावा पीएम ने भिलाई स्टील प्लांट का भी दौरा किया। प्रधानमंत्री ने भिलाई में कई योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इससे पहले प्रधानमंत्री ने छत्तीसगढ़ में इंटरनेट कनेक्टिविटी के विस्तार के लिए भारत नेट परियोजना के द्वितीय चरण की परियोजना का उद्घाटन किया। मोदी केंद्र सरकार की उड़ान योजना के तहत रायपुर से जगदलपुर तक यात्री विमान सेवा की सौगात दिया। इससे छग का आदिवासी बाहुल्य बस्तर संभाग देश के हवाई यातायात के मानचित्र में शामिल हो जाएगा। 

ऐसी रही पीएम की सुरक्षा - 
पुणे में प्रधानमंत्री को नक्सलियों की धमकी के बाद यहां के नक्सलियों को भी ध्यान में रखते हुए जांच की जा रही है। इसीलिए पीएम के इस दौरे में मीडिया को लेकर भी काफी सख्‍त नियम बनाए गए हैं। एसपीजी, इंटेलिजेंस के अलावा 04 हज़ार से ज्यादा जवान भि‍लाई में तैनात किए गए हैं और 01 हज़ार जवान रायपुर में तैनात किए गए हैं। हेलीपैड सभा स्थल के पास ही बनाया गया, वहां से आने के लिए नई सड़क तैयार की गई। लोगों के आने के लिए 20 अलग-अलग रास्ते बनाए गए हैं। 10 हजार गाड़ियों के लिए 40 पार्किंग स्‍थल तैयार किए गए हैं। 

Special News

Health News

Advertisement


Political News

Crime News

Kanpur News


Created By :- KT Vision