Latest News

शनिवार, 9 दिसंबर 2017

डीएम ने महिला समूहों को 20 सिलाई मशीन एवं 150 कम्बल वितरित किये

शाहजहाँपुर 09 दिसम्‍बर 2017. जिलाधिकारी नरेन्द्र कुमार सिंह ने बड़ौदा स्वरोज विकास संस्थान से विकास खण्ड ददरौल, भॉवलखेड़ा की प्रशि‍क्षण प्राप्त 150 महिला समूहों की महिलाओं  को श्रद्धा शक्ति समृद्धि समूह में जोड़कर महिला समूहों को 20 सिलाई मशीन एवं 150 कम्बल कैम्प कार्यालय में वितरित किये। 


इस अवसर पर जिलाधिकारी ने महिला समूहों से कहा कि प्रशिक्षण प्राप्त करने के साथ-साथ पढ़ाई भी करें, पढ़ाई की कोई उम्र नहीं होती। प्रशिक्षण प्राप्त कर लिया है, पढ़ाई भी सीख जायेंगी तो सिलाई करने में किसी का सहारा नहीं लेना पढ़ेगा। उन्होंने कहा कि जिन महिलाओं ने सिलाई प्रशिक्षण कर लिया था। उन महिलाओं को स्कूल के बच्चों की ड्रेस बनाकर धन का व्यय किया है। उन सभी महिलाओं का अपनी आय का स्रोत बन गया है। आप सभी बहनें भी प्रशिक्षण प्राप्त कर अपनी आय का स्रोत बनायें जिससे स्वयं व परिवार का पालन पोषण कर सकें। 

उन्होंने सभी महिलाओं से कहा कि अपने घर के आस-पास रहने वाली बहनों को समूह में जोड़कर उनको लाभान्वित करायें। उन्होंने कहा कि सभी बहनें अपने खाते को आधार से लिंक जरूर करायें। यदि किसी का खाता नहीं खुला है तो वह खुलवाने में आधार से जरूर लिंक करायें, जिससे आप सभी का खाता सुरक्षित रहे। उन्होंने कहा कि जिन बहनों को यदि किसी प्रकार की कोई दिक्कत या समस्या हो तो डी.एम. कन्ट्रोल रूम नम्बर - 9140937438 एवं फिरोज खॉ के मोबाइल नम्बर - 9838764075 पर काल कर अवगत करा सकती हैं। उक्त अवसर पर बैंक ऑफ बड़ौदा के डी.आर.एफ. कमल राज शिरोही ने बैंक के द्वारा संचालित योजना सु-कन्या विद्या योजना के साथ खाता खोलने तथा खाते को आधार से जोड़ने की जानकारी दी। 

उक्त अवसर पर बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान के डायरेक्टर विशम्बर दयाल ने कहा कि जिन महिलाओं को संस्थान के द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त किया है वह सभी अपने आस-पास की रहने वाली महिलाओं को प्रशिक्षण प्राप्त कराने में पूर्ण सहयोग दें। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण 10 दिन से लेकर 45 दिन तक दिया जाता है जिसमें सिलाई, बुनाई तथा कढ़ाई आदि को सिखाया जाता है। यह प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद अपना स्वयं का रोजगार संचालित कर सकती हैं। यदि किसी के पास धन नहीं है तो बैंक से ऋण लेकर अपना स्वयं का उद्यम खोल सकती हैं। जिससे उनके परिवार की आय के स्रोत साथ-साथ विकास होगा। उक्त अवसर पर के.आर. पेपर मील के वाइस प्रेन्सीडेन्ट आलोक मित्तल, वित्तीय सलाहकार रेखा रावत एवं कैम्प कार्यालय के स्टैनो अनुराग पाल एवं समस्त स्टाफ मौजूद रहा।

Special News

Health News

Advertisement

Important News


Created By :- KT Vision