Latest News

मंगलवार, 7 नवंबर 2017

स्मॉग का कहर - IMA की चेतावनी से हरकत में दिल्ली सरकार, बंद होंगे स्कूल

नई दिल्ली, 07 नवम्बर 2017 (IMNB). दिल्ली-एनसीआर में सोमवार शाम से ही जहरीला स्मॉग छाया हुआ है। जहां सोमवार की शाम को स्मॉग की वजह से विजिबिलिटी घटकर 500 मीटर तक पहुंच गई थी, वहीं मंगलवार सुबह हालात और बदतर हो गए। स्मॉग के चलते दिल्ली के कई इलाकों में विजिबिलिटी 100 मीटर से भी कम रही। 



मौसम विभाग का कहना है कि जहरीले स्मॉग का कहर तीन से पांच दिनों तक ऐसा ही बना रहेगा। मंगलवार सुबह लोगों ने पाया कि दिल्ली-एनसीआर स्मॉग की चादर लपेटे हुए है। उधर, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने दिल्ली में हेल्थ एमरजेंसी घोषित किया है।  IMA अध्यक्ष डॉक्टर के.के अग्रवाल के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में तत्काल स्कूल बंद किए जाने चाहिए।  IMA की चेतावनी के बाद दिल्ली सरकार भी हरकत में आती दिखाई दे रही है। दिल्ली सरकार के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करके शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया से कहा है कि वे प्रदूषण के चलते कुछ दिन स्कूल बंद करें। वहीं, दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में एयर क्वॉलिटी 'बेहद खराब' की कैटिगरी में बनी हुई है। दिल्ली के लोधी रोड का बुरा हाल है। वहीं, इंडिया गेट के आसपास भी हालात बदतर हैं।

हवाई और रेल यातायात भी प्रभावित
दिल्ली-एनसीआर में छाए स्मॉग ने रेल के साथ-साथ हवाई यातायात पर भी असर डाला है। स्मॉग की वजह से जहां 12 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। वहीं, दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर मंगलवार सुबह 20 से अधिक फ्लाइट भी उड़ान नहीं भर पाईं। वहीं, मंगलवार सुबह दिल्ली में लोगों की सुबह ने उन्हें साल 2016 में छाए स्मॉग की याद दिला दी। स्मॉग की वजह से लोगों को काफी दिक्कतें हो रही थीं। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया है कि तीन-चार दिन बाद ही इससे राहत की उम्मीद है। पिछले साल दीपावली पर स्मॉग छा गया था, जिस कारण लोगों को बहुत ज्यादा परेशानी हुई थी। साधारणतया तौर पर कोहरे की स्थिति तब होती है जब विजिबिलिटी 200 मीटर से कम होती है। 

एनसीआर का भी बुरा हाल
मंगलवार सुबह धुंध इतनी थी कि 50 मीटर तक देखना भी मुश्किल हो गया है। वहीं नोएडा और गाजियाबाद में एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के पार पहुंच गया है। माना जा रहा है कि अगर इसमें सुधार नहीं हुआ और एयर क्वालिटी इंडेक्स का स्तर 450 के पार होता है तो स्कूलों को कुछ दिनों के लिए बंद करना पड सकता है। वहीं, हापुड़ में स्मॉग के कारण एनएच-9 (पूर्व में 24) बाईपास पर सीआरपीएफ के जवानों के दो ट्रक समेत एक दर्जन वाहन आपस में भिड़ गए। हादसे में तीन सीआरपीएफ के जवानों सहित 14 लोग घायल बताए जा रहे हैं। घायलों को पुलिस ने अस्पताल में भर्ती कराया। जानकारी के मुताबिक, सीआरपीएफ के जवान असम से दिल्ली लौट रहे थे।

Special News

Health News

Important News

International


Created By :- KT Vision