Latest News

मंगलवार, 26 सितंबर 2017

स्वच्छ भारत मिशन कार्यकर्ताओं ने मानदेय के लिए मुख्यमंत्री को लिखा पत्र

बहराइच 26 सितंबर 2017 (ओम जी यादव एवं संदीप त्रिवेदी). माननीय प्रधानमंत्री जी के ड्रीम प्रोजेक्ट "स्वच्छ भारत मिशन" के अंतर्गत बहराइच जनपद में लगभग 4 महीने से ओडीएफ का कार्य कर रहे कार्यकर्ता मानदेय के लिए डीपीआरओ से कई बार मांग कर चुके हैं परंतु अभी तक उनको उनका मानदेय नहीं मिला.


ज्ञातव्य हो कि जनपद बहराइच में दिनांक 10 जून 2017 से 14 जून 2017 तक ओडीएफ कार्य हेतु जिला पंचायत राज अधिकारी के कार्यालय में इंटरव्यू के माध्यम से कार्यकर्ताओं का चयन कर प्रशिक्षण दिया गया था। प्रशिक्षण के उपरांत उनको सीएलटीएस टीम बनाकर गांव में 5 दिन रुक कर कार्य करने के लिए भेजा गया। जो क्रम अभी तक चल रहा है कार्य करने वाले लोगों को 230 रुपए प्रतिदिन प्रति व्यक्ति देने की बात कही गई थी, जिसे बाद में घटाकर ₹ 200 कर दिया गया। इस पर भी गरीब बेरोजगार कार्य करते रहे। 

लोग अपनी जेब से उधार लेकर किराया भाड़ा खर्च कर जिला मुख्यालय विकास भवन जाकर कार्य करते रहे। कार्य का कार्य प्रमाण पत्र और सत्यापन ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सचिव, सहायक विकास अधिकारी पंचायत, खंड विकास अधिकारी से करा कर कार्यालय में जमा करते हैं, तथा कार्यालय द्वारा बनाया गये WhatsApp ग्रुप पर समय समय का फोटो और वीडियो भी अपलोड करते हैं। कार्य करने वाले लोग अपने बच्चों और परिवार को छोड़कर दूसरे गांव में 5 दिन रुक कर कार्य करते हैं और पांचवें दिन शुक्रवार को अपने घर को वापसी होती है। फिर सोमवार को उनकी टीम को अन्य दूसरे गांव में रवाना कर दिया जाता है। 

 कार्य करने वाले लोग उधार लेकर किराया खर्च कर विकास भवन पहुंच कर टीम के साथ जाते रहे। प्रत्येक कार्यकर्ता का लगभग 5-5 हजार रुपए अपनी जेब से लग चुका है, और उनको जिला पंचायत राज अधिकारी से अपने कार्य का मानदेय मांगने पर बराबर यह कहा जाता रहा कि अगले सप्ताह आपका पैसा आपके खाते में भेज दिया जाएगा परंतु आज तक किसी को एक भी पैसा नहीं दिया गया है। जिस पर लोगों ने 12 सितंबर को जिलाधिकारी महोदय बहराइच को भी एक प्रार्थना पत्र दिया गया था। जिस पर अभी तक कोई कार्यवाही नहीं हुई, इस से परेशान हो कर कार्य करने वाले लोगों जिसमें महिला और पुरुष दोनों सम्मिलित हैं ने मिलकर माननीय मुख्यमंत्री महोदय को प्रार्थना पत्र रजिस्टर्ड डाक द्वारा भेजा है और मुख्यमंत्री कार्यालय को ईमेल द्वारा भी अपनी समस्या पहुंचाई है।

Special News

Health News

International


Created By :- KT Vision