Latest News

बुधवार, 16 अगस्त 2017

शाहजहांपुर - हर्षोउल्लास से मनाया गया राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस

शाहजहांपुर 16 अगस्त 2017 (शाहजहाँपुर ब्यूरो). राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस जिले में हर्षोउल्लास एवं परम्परागत ढंग से विविध सांस्कृतिक कायक्रमों से ओत- प्रोत मनाया गया। प्रात: मन्दिरों, गुरूद्वारों, मस्जिदों, एवं गिरिजाघरों में सामूहिक प्रार्थनाओं से कार्यक्रम का शुभारम्भ हुआ। स्कूली बच्चों, स्काउट गाइड, होमगार्ड, एन.सी.सी. कैडेट द्वारा रंगारग आकर्षक प्रभात फेरी निकाली गयी। 


प्रातः 7:30 बजे अध्यक्ष जिला पंचायत अजय प्रताप सिंह यादव, जिलाधिकारी नरेन्द्र कुमार सिंह व पुलिस अधीक्षक के.बी. सिंह, नगर मजिस्ट्रेट विनय प्रकाश श्रीवास्तव, एवं गणमान्य नागरिक ने गांधी भवन स्थित महात्मा गांधी जी, लाल बहादुर शास्त्री, सुभाषचन्द्र बोस, नगर पालिका चौराहे पर स्थित शहीद रामप्रसाद बिस्मिल,असफाक उल्ला खाँ, ठाकुर रोशन सिंह की प्रतिमाओं, व शहीद उद्यान में स्थित उक्त शहीदों की प्रतिमाओं बाल गंगाधर तिलक की प्रतिमा पर जाकर माल्यार्पण करते हुए अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किये। जिले में जिले के विभिन्न स्थलों पर लगी महापुरूषों, स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों, की मूर्तियों पर मार्ल्यापण किया गया। गर्राघाट, गांधी पार्क मण्डी पर स्थित गांधी जी की प्रतिमाओं पर, सरदार वल्लभ पटेल बेरी चौकी स्थित महात्मा बुद्ध की प्रतिमा, ए.बी. रिच स्थित शहीदों की प्रतिमा, शहीद असफाक उल्ला खां की मजार पर पुष्पांजलि, शहबाजनगर स्थित शहीद निजाम अली खां की मजार पर पुष्पांजलि, बहादुरगंज स्थित कैप्टन कन्हैया लाल शुक्ल की प्रतिमा पर, बरतारा सन्त विनोवा भावे की प्रतिमा पर, खुदागंज व ग्राम नवादा दरोबस्त पर स्थित शहीद ठा. रोशन सिंह की प्रतिमा पर, खिरनी बाग स्थित शहीद पं. राम प्रसाद बिस्मिल की प्रतिमा पर, आवास विकास कालोनी में स्थित डा. अम्बेडकर व शहीद रमेश चन्द्र की प्रतिमा पर, स्टेशन पर अशफाक उल्ला खाँ, ठाकुर रोशन सिंह, राम प्रसाद बिस्मिल की प्रतिमाओं पर आयोजिको/अधिकारियों, गणमान्य नागरिकों ने माल्यार्पण करते हुए अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किये। 


प्रातः 8:00 बजे जिलाधिकारी नरेन्द्र कुमार ने कलेक्ट्रेट भवन पर, पुलिस अधीक्षक ने पुलिस कार्यालय, मुख्य विकास अधिकारी ने विकास भवन सहित समस्त सरकारी कार्यालयों के कार्यालयाध्यक्षों द्वारा अपने-अपने कार्यालयों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराते हुए राष्ट्रगान गाया तथा अधिकारियों/कर्मचारियों ने राष्ट्रीय एकीकरण की प्रतिज्ञा ली। कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी श्री नरेन्द्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ऊपरी कक्ष में गोष्ठी का आयोजन हुआ, जिसमें स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, महापुरूषों की मूर्तियों पर माल्यार्पण करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि हमारे देश के हजारों बलिदानियों के त्याग और तपस्या से ही स्वतंत्रता मिली है। उन्होंने कहा कि शहीदों की इस नगरी का स्वतंत्रता संग्राम आन्दोलन में बहुत बड़ा योगदान रहा  पूरे देश में इस जिले की राष्ट्रभक्ति की मिशाल है। देश की आजादी के लिए यहां के वीर सपूतों ने अपने को बलिदान कर दिया। उन्होंने कहा कि सैनिक हमारी सीमाओं की रक्षा करते है। हम सभी देश की जनता के विकास एवं उनकी सामाजिक सुरक्षा करने के लिये हैं, इसलिये जरूरी है कि जब कोई गरीब, लाचार व्यक्ति किसी कार्य से आये तो उसका कार्य हो जाना चाहिए। उसे किसी कार्य के लिए बार-बार न आना पड़े। यदि एक बार में ही कार्य हो जाता है तो उसे बहुत सन्तोष मिलता है और प्रसन्न होकर घर जाता है। जिलाधिकारी ने कहा कि जनता की सेवा का जज्बा होना चाहिए और यह सेवा का जज्बा बना रहना चाहिये। कलेक्ट्रेट के कर्मचारियों के कार्यों की प्रशंसा करते हुए, जिलाधिकारी ने कहा कि हम सभी संवैधानिक व्यवस्था का अनुपालन करते हुए जनता का कार्य करें, जिले की जनता के लिए उसकी स्वतंत्रता होगी। 

उक्त अवसर पर अपर जिलाधिकारी  (प्रशासन) जितेन्द्र कुमार शर्मा ने कहा कि राष्ट्र के स्वाभिमान और एकता के लिए हम सब एक है। जनता का बिना किसी भेदभाव के कार्य हो, यही सबसे बड़ी उपलब्धि होगी। अपर जिलाधिकारी (वि./रा.) सर्वेश कुमार ने कहा कि देश को स्वतंत्र कराने के लिए जो संघर्ष हमारे पूर्वजों ने किया है, वह कभी भुलाया नहीं जा सकता। उक्त गोष्ठी में राजा राम मिश्र एडवोकेट, अश्वनी त्रिपाठी, दिनेश दीक्षित, बिनाका मौर्या, अशोक मिश्रा, शाहिना खातून, कोषागार के अधिकारी/कर्मचारी आदि ने भी विचार रखें। गोष्ठी का संचालन इन्दू अजनबी ने किया। उक्त अवसर पर जिलाधिकारी नरेन्द्र कुमार सिंह ने बालगृह बालिका हथौड़ा बुजुर्ग की बच्चियों को तबला, हरमोनियम देकर पुरस्कृत किया। जिला सैनिक कल्याण विभाग में स्थित नायक जदुनाथ सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। उक्त अवसर पर जिला सैनिक कल्याण एवं पुर्नवास अधिकारी सहित भूतपूर्व सैनिकों एवं अपर जिला अधिकारी वि./रा. सहित अन्य अधिकारी गणों ने माल्यार्पण किया। छावनी परिषद स्थित वीर अब्दुल हमीद की प्रतिमा पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन ने माल्यार्पण किया। 

जिला अस्पताल में मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक आदि ने फल एवं मिष्ठान वितरित किये। नायक जदुनाथ सिंह स्टेडियम हथौड़ा क्रॉस कन्ट्री रेस का आयोजन हुआ, काबिलपुर में कारगिल शहीद रमेश चन्द्र, घण्टा घर में डा. अम्बेडकर की प्रतिमा, केरूगंज में महाराजा अग्रसेन, अख्तयारपुर में बघौरा में अमर शहीद बाबूराम शर्मा, लोधीपुर स्थित शहीद मौलवी अहमद उल्ला शाह की मजार पर चादरपोशी, पुष्पांजलि, एवं वृक्षारोपण किया गया। गोविन्दगंज रेलवे फाटक कारगिल शहीद स्मृति वाटिका पर आदि महापुरूषों की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण किया गया। मलिन बस्तियों में सफाई आदि की गई। पुलिस लाइन, वन विभाग द्वारा चयनित स्थानों पंडित राम प्रसाद बिस्मिल संयुक्त चिकित्सालय व अन्य स्थलों पर वृक्षारोपण किया गया। गांधी पुस्तकालय में मुख्य विकास अधिकारी संजीव सिंह के द्वारा झण्डा रोहण किया गया। इसके उपरान्त गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें अख्तर शाहजहाँपुरी, डा. राजाराम मिश्र, विजय कुमार भूतपूर्व ज्वाइ कमिश्नर, दीपक कंदक, सुनील अंचल, पंडित विश्वनाथ आदि ने अपने विचार व्यक्त किये। उक्त अवसर पर जिला सूचना कार्यालय द्वारा गाँधी भवन के प्रांगण में शहीद प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।

Special News

Health News

Advertisement

Advertisement

Advertisement


Created By :- KT Vision