Latest News

शनिवार, 15 अप्रैल 2017

कानपुर - पनकी में केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ने मनाया अग्निशमन सेवा दिवस



कानपुर 15 अप्रैल 2017 (महेश प्रताप सिंह). केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल द्वारा अग्निशमन सेवा दिवस एवं अग्निशमन सेवा सप्ताह आरम्भ समारोह पनकी मुख्‍यालय में मनाया गया। यह आयोजन दिनांक 14 से 20 अप्रैल तक अग्निशमन सेवा सप्ताह के रूप में केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल इकाई पनकी थर्मल पावर स्‍टेशन द्वारा किया जायेगा। इसका शुभारंभ मुख्य अतिथि एचपी सिंह मुख्य अभियन्ता पनकी परियोजना ने हरी झण्डी दिखाकर किया।


उन्होंने बताया कि 14 अप्रैल का दिन हमें उस भयंकर आग के बारे में याद दिलाता हैं जो 14 अप्रैल 1944 को विक्टोरिया डाक बंबई में सेना की विस्फोट सामग्री से भरा पानी का जहाज लपटों के आगोश में समा गया था । आग पर काबू पाने के लिए बंबई फायर सर्विस के एक सैकड़ा अधिकारी व कर्मचारी घटनास्थल पर भेजे गये थे। अटूट साहस और पराक्रम का प्रदर्शन करते हुए इन जांबाज अग्निशमन कर्मचारियों ने धधकती ज्वाला पर काबू करने का भरसक प्रयत्न किया। आग पर नियंत्रण तो पा लिया गया लेकिन इस कोशिश में 66 फायरमैन को अपनी जान की आहूति देनी पड़ी। उन्हीं 66 शहीद अग्निशमन कर्मचारियों को श्रद्धांजलि देने के लिए अग्निशमन सेवा दिवस मनाया जाता है।


कार्यक्रम का आयोजन केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के उप कमांडेंट ए.के.सिह के मार्गदर्शन एवं नेतृत्व में किया गया। उनके द्वारा सप्ताह के दौरान आयोजित अग्नि जागरूकता से सम्बन्धित विभिन्न प्रतियोगिताओं जैसे-क्वीज कम्पटीशन ,निबन्ध प्रतियोगिता एवं चित्रकला प्रतियोगिता आदि की रूपरेखा बताई। कार्यक्रम को सफल बनाने में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के सहायक कमांडेंट बी.पी.यादव, निरीक्षक ए.सी.मिश्रा, संजीव मिश्रा, एम एम कौशिक एवं ए.के.तिवारी की भूमिका सराहनीय रही।



Advertisement

Political News

Crime News

Kanpur News


Created By :- KT Vision