Latest News

मंगलवार, 24 जनवरी 2017

सड़क निर्माण में ही लापरवाही व अनियमितता, अनावश्यक प्रारुप में बना रहे सड़क व पुलिया

छत्तीसगढ़ 24 जनवरी 2017 (छग ब्यूरो). लोक निर्माण विभाग बेमेतरा संभाग द्वारा ओड़िया-जांता-दाढ़ी 10.65 किमी मार्ग का निर्माण 15 करोड़ 49 लाख रुपए से कराया जा रहा है। सड़क निर्माण के साथ ही इसमें अनियमितता की शिकायतें मिलनी शुरू हो गई है। ग्रामीणों ने निर्माण के दौरान लोगों की सुरक्षा पर ध्यान नहीं देने का आरोप लगाया है।
ग्रामीणों ने बताया कि सड़क निर्माण में जहां-जहां पुलिया बनाया जा रहा है, वहां पर रास्ता परिवर्तित होने का कोई संकेतक बोर्ड नहीं लगाया गया है। जिससे रात के समय लोगों के दुर्घटनाग्रस्त होने की आशंका है।

सड़क किनारे खाईनुमा नाला -
ग्राम कोदवा और गिधवा में सड़क किनारे खाईनुमा नाला है। साथ ही यह मोड़ खतरनाक है। इसके बावजूद यहां पर सुरक्षा की दृष्टि से कोई रैलिंग (दीवार) नहीं बनाई जा रही है। ग्राम कोदवा में लगभग 300 मीटर की सीसी सड़क का निर्माण हो रहा है। साथ ही एक ओर नाली निर्माण किया जा रहा है। जिसमें सड़क किनारे स्थित घरों व ब्यारा में आने-जाने के लिए नाली के ऊपर स्लैब महज 3 फीट चौड़ा बनाया जा रहा है, जो नाकाफी है। इतनी कम जगह में चार पहिया वाहन, ट्रैक्टर, बैलगाड़ी का आना-जाना संभव नहीं है। 

स्लैब बनाने की मांग -
इस संबंध में ग्रामीणों ने निर्माण एजेंसी के कर्मचारियों व पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों से आवागमन सुगम हो सके ऐसे स्लैब बनाने की मांग की है। जिस पर उन्होंने प्रावधान नहीं होने की बात कहकर इंकार कर दिया। ग्राम कोदवा के किसान आशीष चंद्राकर, रवि, अनिल, संतोष, फागूराम, पुनाराम, केचऊ यादव आदि ने बताया कि गांव में सड़क किनारे ज्यादातर ग्रामीणों के मकान व ब्यारा लगे हुए हैं। लगभग सभी किसान परिवार हैं। किसानों द्वारा निर्माण एजेंसी के कर्मचारियों को स्लैब चौड़ा बनाने के कहने पर, उन्होंने प्रावधान नहीं है, कहकर इंकार कर दिया। 

सुरक्षा की अनदेखी -
सड़क किनारे सालों पुराना नाला है और मोड़ भी है। यहां पर सुरक्षा की दृष्टि से रैलिंग (दीवार) बनाया जाना जरुरी है। लेकिन निर्माण एजेंसी के कर्मचारियों ने इसकी भी अनदेखी करते हुए रैलिंग बनाने से भी साफ इंकार कर दिया। जिससे यहां कभी भी दुर्घटना हो सकती है। एसडीओ, पीडब्लयूडी उत्तम कुमार देवांगन ने बताया कि जहां-जहां पुलिया बनाया जा रहा है वहां पर रास्ता परिवर्तिन होने का संकेतक बोर्ड लगाया गया है। यदि हटा दिया गया है तो मैं पता करता हूं। ग्राम कोदवा में मौके का निरीक्षण कर आवश्यकता के अनुरूप आवागमन के लिए नाली में स्लैब बनवाया जाएगा। ग्राम कोदवा व गिधवा में सड़क किनारे स्थित नाला में सुरक्षा की दृष्टि से जो भी हो सकता है, उससे उच्च अधिकारी को अवगत कराया जाएगा।

Special News

Health News

Advertisement

Advertisement

Advertisement


Created By :- KT Vision