Latest News

सोमवार, 10 अक्तूबर 2016

कानपुर की न्यायिक मजिस्ट्रेट की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, घर में पंखे से लटका मिला शव

कानपुर 10 अक्‍टूबर 2016 (मोहित गुप्‍ता). कानपुर देहात जिले की ज्वाइंट मजिस्ट्रेट प्रतिभा गौतम की मौत का रहस्य गहरा गया है. उनकी पोस्टमार्टम रिपोर्ट में उनके हाथ-पैरों में डंडे से पिटाई के जख्म मिले हैं. इसके साथ ही एक हाथ की कलाई में ब्लेड से काटने के छह और दूसरे हाथ की कलाई में आठ निशान मिले हैं. आशंका जताई जा रही है कि प्रतिभा का गला घोंटने के बाद उसे फांसी पर लटकाया गया. 


प्रतिभा गौतम तीन महीने के गर्भ से भी थीं. कानपुर एसएसपी शलभ माथुर ने बताया कि पुलिस ने मामला दर्ज कर प्रतिभा के पति मनु अभिषेक को गिरफ्तार कर लिया है. उससे पूछताछ की जा रही है. घर के नौकरों से भी पूछताछ की जा रही है. गौरतलब है कि कल दोपहर कैंट की सर्किट हाउस कालोनी में सरकारी आवास में कानपुर देहात में तैनात ज्वाइंट मजिस्ट्रेट प्रतिभा गौतम (करीब 30) का शव फांसी के फंदे से लटका मिला था. पुलिस को उसके दिल्ली से आये पति मनु अभिषेक ने सूचना दी थी. श्री माथुर ने बताया कि उरई निवासी प्रतिभा गौतम और दिल्ली के अभिषेक ने बिना घर वालों की सहमति के इसी साल 29 जनवरी 2016 को दिल्ली के आर्य समाज मंदिर में शादी की थी. प्रतिभा दो दिन पहले दिल्ली गयी थी. शनिवार को कानपुर लौटने के बाद से उसने अपना मोबाइल स्विच ऑफ कर लिया था.

दूसरी तरफ पति अभिषेक का कहना है कि प्रतिभा का मोबाइल लगातार ऑफ मिलने पर वह शनिवार की रात को कार से दिल्ली से कानपुर रवाना हुआ. कल सुबह आकर उसने घर का बंद दरवाजा तोड़ा तो प्रतिभा फंदे पर झूलती मिली. माथुर का कहना है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट से प्रतिभा की हत्या के संकेत मिलते हैं. 2013 बैच की पीसीएस प्रतिभा गौतम ने 2015 में कानपुर देहात में ज्यूडिशियरी मजिस्ट्रेट के पद पर ज्वाइनिंग हुईं थी । कल सुबह प्रतिभा गौतम का शव  सर्किट हाउस कैंट स्थित सरकारी बंगले में फंदे से पंखे के  सहारे लटका हुआ मिला था। दोनों हाथों की नसें कटी हुई थीं। दरवाजा तोड़कर घर में दाखिल हुए पति मनु अभिषेक ने कैंट थाने में जाकर पुलिस को सूचना दी। पुलिस के साथ एसएसपी शलभ माथुर, भी पहुंचे और कुछ देर बाद डीआइजी भी आ गये। फोरेसिंक टीम ने भी जांच की और सैंपल लिए। प्रतिभा ने आत्महत्या की है या फिर हत्या हुई है, यह बड़ा सवाल है। प्रतिभा के ड्राइवर के बारे में पता नहीं चल सका है। नौकर अनुज छुट्टी पर है। 

पूछताछ के दौरान मनु अभिषेक ने बताया कि उरई के रहने वाले बैंक से रिटायर्ड राजा राम की बेटी प्रतिभा गौतम पीसीएस की तैयारी कर रही थी, उसी के साथ वह भी तैयारी कर रहा था। मनु ने बताया कि उसके पिता सुरेश चंद्र भी रिटायर्ड जज हैं। 2013 बैच में प्रतिभा का चयन हो गया, लेकिन उसका नहीं हो सका। लेकिन दोनों में प्रेम प्रसंग हो गया। 2015 में प्रतिभा के कानपुर देहात में जुडिशियल मजिस्ट्रेट के पद पर ज्वाइनिंग के बाद वह दिल्ली हाइकोर्ट में वकालत की प्रैक्टिस करने लगा। प्रतिभा के घर वाले शादी को तैयार नहीं हुए तो उन दोनों ने 29 जनवरी 16 को आर्य समाज से प्रेम विवाह कर लिया। 23 अप्रैल को दिल्ली में शादी की पार्टी में भी लड़की के परिजन शामिल नहीं हुए थे। 8 अक्टूबर को जब वह मसूरी से दोस्तों के साथ घूम कर दिल्ली घर लौटा तो प्रतिभा को भी बुला लिया, क्योंकि उसकी भी छुट्टी थी। शताब्दी से दिल्ली पहुंचने पर प्रतिभा को उसने साथ लिया पर घर जाते समय रास्ते में दोनों का विवाद हुआ और प्रतिभा कार से उतरकर चली गई। फोन भी बंद कर लिया। उसकी फ्रेंड से बात की तो पता चला कि नंबर आन है। फोन मिलाने पर नहीं उठाया। उसके बाद बिना बताए वह आज कानपुर के लिए निकल पड़ा। यहां पर दरवाजा नहीं खुलने पर दरवाजा तोड़ा और अंदर देखा तो वह फंदे से लटकी थी। हालांकि पुलिस मामले को संदिग्ध मान कर जांच कर रही है।

Special News

Health News

Advertisement


Created By :- KT Vision