Latest News

रविवार, 23 अक्तूबर 2016

पुणे की जेपी फेब्रिकेटर्स पर जिला उपभोक्ता फोरम ने लगाया क्षतिपूर्ति सहित 1 लाख का जुर्माना

छत्तीसगढ़ 23 अक्टूबर 2016 (छत्तीसगढ़ ब्यूरो). बिलासपुर जिला उपभोक्ता फोरम ने अग्रिम राशि लेने के बावजूद उपकरण सप्लाई नहीं करने पर पुणे की जेपी फेब्रिकेटर्स एंड इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड पर 1 लाख रुपए जुर्माना लगाया है। साथ ही अग्रिम राशि 9 प्रतिशत ब्याज समेत लौटाने का आदेश दिया है।


जानकारी के अनुसार तारबाहर थाना क्षेत्र के जैन प्लाज़ा के सामने स्थित 'एब्रो केमिक प्राइवेट लिमिटेड' के संचालक संजय अग्रवाल पिता रामचंद्र अग्रवाल ने 'स्प्रेडॉयर मशीन' खरीदने के लिए 'जेपी फेब्रिकेटर्स एंड इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड' पुणे से संपर्क किया था । स्प्रेडॉयर मशीन की कीमत 4 लाख रुपए बताई गई। सौदा तय होने के बाद संजय अग्रवाल ने चेक के माध्यम से 1 लाख 80 हजार रुपए की अग्रिम राशि जमा कर दी। परंतु तय समयाविधि के बाद जब संचालक ने मशीन की सप्लाई पर जानकारी चाही तो पुणे की जेपी कंपनी ने स्पष्ट उत्तर नहीं दिया। कई प्रयासों के बाद भी जब पुणे की कंपनी ने सप्लाई नहीं दी तब स्पष्ट उत्तर नहीं प्राप्त होने से हताश व परेशान होकर एब्रो केमिक प्रा.लि. के संचालक ने उपभोक्ता फोरम की शरण ली।
    
फोरम ने ब्याज सहित ठोका जुर्माना -
मशीन नहीं मिलने पर उन्होंने जिला उपभोक्ता फोरम में आवेदन दिया। फोरम ने सुनवाई में पाया कि अग्रिम राशि लेने के बावजूद मशीन सप्लाई नहीं कर संस्थान ने सेवा में कमी की है। फोरम के अध्यक्ष अशोक कुमार पाठक, सदस्य प्रमोद वर्मा व रीता बरसैंया ने जेपी फेब्रिकेटर्स एंड इंजीनियरिंग को 1 माह के अंदर ली गई अग्रिम राशि 1 लाख 80 हजार रुपए 20 मई 2015 से 9 प्रतिशत ब्याज सहित लौटाने, 1 लाख रुपए मानसिक क्षतिपूर्ति और 5 हजार रुपए वाद व्यय देने का आदेश दिया है।
  
फोरम ने दी नसीहत व आदेश -
उपभोक्ता फोरम ने माना कि पुणे की कंपनी ने अग्रिम राशि लेने के बावजूद भी अपनी जिम्मेदारी व दायित्वों का पालन व निर्वहन नहीं किया गया। जिसके कारणवश उपभोक्ता को अनावश्यक रूप से परेशान होना पड़ा, आर्थिक क्षति व समय का भी नुकसान हुआ जिसकी भरपाई करना जेपी कंपनी का फर्ज़ बनता है। फोरम ने नसीहत देते हुए कहा कि जेपी फेब्रिकेटर्स एंड इंजीनियरिंग प्रा.लि. पुणे को अपनी कार्यशैली व कार्यप्रणाली मेें सुधार करने की आवश्यकता है, कंपनी को इस प्रकार की लापरवाही नहीं करनी चाहिए और भविष्य में पुन: से ऐसा न हो इसका भी ध्यान रखना चाहिए।

Special News

Health News

Advertisement

Important News


Created By :- KT Vision