Latest News

गुरुवार, 15 सितंबर 2016

गीत संगीत नृत्य के त्रिवेणी संगम को अलविदा, दस दिवसीय चक्रधर समारोह का हुआ समापन

छत्तीसगढ़ 15 सितम्बर 2016 (रवि अग्रवाल). प्रति वर्ष रायगढ़ मेें होने वाले दस दिवसीय चक्रधर समारोह का 14 सितंबर 2016 को समापन हो गया। रायगढ़ के रामलीला मैदान में 32वें चक्रधर समारोह के दस दिनों के भीतर समारोह मेें गीत संगीत व नृत्य की कई अनूठी, बेमिसाल व मनमोहनी प्रस्तुतियों ने कार्यक्रम को विशेष व मनोरंजक बना दिया।

प्रारंभ से लेकर समापन तक गीत संगीत व नृत्य के त्रिवेणी का ऐसा संगम देखने को मिला, जिसके लिए सिर्फ प्रशंसा का शब्द 'वाह' ही निकलता है, समारोह मेें कला, संस्कृति व मनोरंजन की धारा बहती रही जिसने हज़ारों दर्शकों का मनमोह लिया और तालियां बजाने के लिए विवश कर दिया। समारोह में 10 दिनों तक देश के ख्याति प्राप्त कलाकार, पद्मभूषण पार्श्वगायक येशुदास, भूपिन्दर मिताली, निजामी बंधु, यास्मीन सिंह जैसे राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय प्राप्त कलाकारों ने अपनी विशिष्ट कला की प्रस्तुतियां दीं। देश प्रदेश के महान व नामचीन कलाकारों की उपस्थिति रायगढ़ व चक्रधर समारोह की ऐतिहासिकता को नए मुकाम पर पहुंचाती है। संभवत: महाराजा चक्रधर सिंह का स्वप्न भी ऐसा ही अति विशेष रहा होगा अपनी सरजमीं व कला को लेकर। यह समारोह उनके सपनों को, कला के प्रति उनके असीम प्रेम व महान कलाकार की बेमिसाल प्रतिभा को प्रदर्शित करता है और विश्व के समस्त कलाकार, कलाप्रेमी, नगरवासी, प्रदेश व देशवासी व समस्त खुलासा टीवी परिवार उस महान, प्रतिभाशाली व कलाप्रेमी महाराजा चक्रधर सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित करता है।

समापन समारोह मेें राज्यमंत्री विष्‍णुदेव हुए शामिल  -
केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री विष्णुदेव साय रायगढ़ के रामलीला मैदान में 32वें चक्रधर समारोह के समापन समारोह मेें शामिल हुए। राज्यमंत्री साय ने सभी को गणेश पूजन की बधाई देते हुए कहा कि विघ्नहर्ता भगवान गणेश सबके जीवन को मंगलमय एवं सुखमय करें। उन्होंने कहा कि रायगढ़वासियों के लिए यह गौरव की बात है कि जिले की मिट्टी में राजा चक्रधर का अवतरण हुआ, उन्होंने कला एवं संगीत के क्षेत्र में पूरी दुनिया में नाम रोशन किया। चक्रधर समारोह के मंच पर देश और दुनियां के अनेक ख्यातिलब्ध कलाकार आते रहे है। 32 वर्षों की इस यात्रा में नामचीन कलाकारों को देखने, सुनने और सम्मान करने का अवसर मिला है और यहां की कलाप्रेमी जनता ने सभी को भरपूर प्रोत्साहन दिया है। हर वर्ष इस समारोह की भव्यता बढ़ती जा रही है और ख्यातिप्राप्त कलाकार इस समारोह में आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसी तरह देश एवं दुनिया में चक्रधर समारोह विख्यात रहे। इस अवसर पर उन्होंने चक्रधर समारोह के भव्य आयोजन के लिए आयोजन समिति एवं जिला प्रशासन, मीडिया एवं दर्शकों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। इसके पहले उन्होंने भगवान गणेश की पूजा-अर्चना की और महाराजा चक्रधर सिंह के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद दीप प्रज्जवलित किया।
   
रायगढ़ कलेक्टर ने दी सभी को बधाई -
रायगढ़ कलेक्टर ने कहा कि 32वें चक्रधर समारोह के 10 दिनों के आयोजन में देश-विदेश के ख्याति प्राप्त नामचीन कलाकारों ने अपनी प्रस्तुतियां दी। समारोह के दौरान सभी का मार्गदर्शन एवं सहयोग मिला। उन्होंने आवास एवं होटल की व्यवस्था के लिए संचालकों को जिला प्रशासन की ओर से धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि चक्रधर समारोह का यूट्यूब के माध्यम से लाईव प्रसारण किया गया। चक्रधर समारोह के सफल आयोजन के लिए समस्त जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों एवं प्रिंट व इलेक्ट्रानिक मीडिया को बधाई दी।

एसपी मीणा ने कहा चक्रधर समारोह रायगढ़ का गौरव -
आज चक्रधर समारोह के दसवें दिन यानि समापन पर रायगढ़ के पुलिस अधीक्षक बद्री नारायण मीणा ने अपने अनुभवों को खुलासा टीवी के रायगढ़ पत्रकार रवि अग्रवाल से साक्षा करते हुए बताया कि चक्रधर समारोह रायगढ़ का गौरव है और इस समारोह का अनुभव उनके लिए बेहद खास रहा। उन्होंने कहा देश प्रदेश के कई बड़े व छोटे कलाकारों ने विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां देकर समारोह मेें चार चांद लगा दिया और वहीं प्रदेश की नामचीन हस्तियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई व कार्यक्रमों का लुत्फ लिया। यह मेरा सौभाग्य रहा कि हमें जो भी जिम्मेदारियां दी गई, हम उसको निभाने मेें पूरी तरह से कामयाब रहे। इस भव्य व प्रसिद्ध आयोजन के दौरान मुख्यमंत्री, राज्यमंत्री, सांसद, विधायक, प्रशासनिक अधिकारी, वीआईपी, कलाकार एवं प्रत्येक दर्शक की रक्षा व सुरक्षा की जिम्मेवारी प्रशासन पर थी, जिसको सौ प्रतिशत पूर्ण करने व सुरक्षा का दायित्व निभाने मेें पुलिस प्रशासन सफल रहा, इस सफलता के लिए समस्त पुलिसकर्मियों को बधाई व समस्त अधिकारियों का आभार जिन्होंने सुरक्षा व्यवस्था को बनाए रखने मेें अपनी भूमिका, अपना कर्तव्य समझकर मुस्तैदी से पूर्ण किया, इसके लिए सभी बधाई के पात्र हैं। 

इस दौरान नगरवासियों ने भी काफी सहयोगात्मक रव्वैय्या रखा जिसकी प्रशंसा करते हैं। व्यापारी वर्ग से लेकर मीडिया जगत तक ने अपनी अपनी सराहनीय भूमिका अदा की इसका सम्मान करतें हैं। आशा करतें हैं कि आगे भी ऐसा ही सदभावनापूर्ण माहौल बरकरार रहेगा। एसपी मीणा ने कहा कि हम विश्वास दिलातें हैं कि सदैव प्रयास करतें रहेंगे सबसे बेहतर व्यवस्था बनाए रखने के लिए और उसका संचालन संविधान के अनुरूप हो। प्रशासन अपनी नैतिक जिम्मेदारियों, फर्ज़ व कर्तव्यों के प्रति पूर्ण ईमानदार व निष्पक्ष रहेगा। रायगढ़ के चक्रधर समारोह का प्रसारण खुलासा टीवी पर बराबर किए जाने व निष्पक्ष पत्रकारिता के लिए सराहना करते हुए पत्रकार को बधाई दी।

इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता संसदीय सचिव ने की और उन्होंने कहा कि महाराजा चक्रधर ने कला के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। कला एवं संगीत के क्षेत्र में उनके योगदान को देखकर शासन एवं जिला प्रशासन मिलकर ऐसा भव्य आयोजन सराहनीय है। चक्रधर समारोह के समापन के अवसर पर केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री साय ने विख्यात कथक नृत्यांगना श्रीमती यास्मीन सिंह को शाल एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम का संचालन प्रो.अम्बिका वर्मा एवं प्राचार्य राजेश डेनियल ने किया। इस अवसर पर रायगढ़ एस.पी. बद्री नारायण मीणा, राजपरिवार से कुंवर देवेन्द्र प्रताप सिंह व उर्वशी देवी, अपर कलेक्टर, एसडीएम, पाठ्य-पुस्तक निगम अध्यक्ष, पूर्व महापौर, सभापति सहित बड़ी संख्या में आयोजन समिति के सदस्य, पत्रकार, कलाप्रेमी एवं नागरिक उपस्थित थे।
 
समारोह को सफल बनाने में योगदान देने के लिए यामिनी देवांगन, रेणु गोयल, गिरीश, रवि, राजेश, रघुवीर, सुशील, शांतनु, जितेन्द्र, प्रमोद, विवेक, नितिन, प्रियांशु, नीरज, रामायण, सुजीत, भोजराम, अक्षय, सत्येन्द्र, सूरज, खुशीराम, चितरंजन, निशांत, नरेन्द्र, डीकाराम, नेत्रानंद, भुवेनश्वर, पवन, जयंत, रामखिलावन, अवधूत, माखनलाल, अशोक, अनिल, संतोष, जदुराम व अन्य सहयोगियों को भी सम्मानित किया गया। 

Special News

Health News

Important News

International


Created By :- KT Vision