Latest News

बुधवार, 28 सितंबर 2016

अल्हागंज - शिक्षा विभाग की साठ-गांठ से चल रहे है दो दर्जन फर्जी स्‍कूल

अल्हागंज 28 सितम्बर 2016. क्षेत्र में शिक्षा विभाग की साठ-गाँठ से पिछले कई वर्षो से करीब दो दर्जन फर्जी विद्यालय चल रहे है। जिनके विरुद्ध कई शिकायतें होने के बावजूद अब तक कार्यवाही के नाम पर केवल औपचारिकता ही पूरी की जाती रही है।

प्राप्त हुई जानकारी के अनुसार नगर के विधायक मार्ग, कालेज खेल मैदान, मंदिर मार्ग, साहबगंज मार्ग, मंझा मार्ग, इस्लामगंज मार्ग आदि इलाकों में करीब एक दर्जन फर्जी विद्यालय चल रहे हैं। इतने ही विद्यालय ग्रामीण क्षेत्र में भी  चल रहे हैं। इनके पास विभाग से कोई भी  मान्यता नहीं है। भवन निर्माण में निर्धारित मानकों को भी  पूरा नहीं किया गया है। अधिकतर विद्यालयों में ड्रेस, कापी, किताबें, बस्ता आदि वहीं से लेने के लिए अभिभावकों को बाध्य किया जाता है। मनमानी फीस वसूल करके इग्लिश मीडियम से बच्चों को शिक्षा देने का झाँसा दिया जाता है। जबकि अधिकांश बच्चे बैक डोर से मान्यता प्राप्त या सरकारी विद्यालयों में रजिस्टर करा दिए जाते हैं।

दूसरी तरफ़ एनपीआरसी के दिनेश शुक्ला का कहना है कि सभी  विद्यालयों के प्रबंधकों को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुऐ विभागीय मान्यता से सम्बन्धित पत्रावलियां भी तलब की गई हैं। लेकिन कोई भी पूरी जानकारी नहीं दे रहा है । जिसकी सूचना विभागीय अधिकारियों को दी जा चुकी है।

Advertisement

Political News

Crime News

Kanpur News


Created By :- KT Vision