Latest News

सोमवार, 11 जुलाई 2016

40,000 के नकली नोटों सहित एक गिरफ्तार, साप्ताहिक हाट बाजार में खपाते थे जाली नोट

छत्तीसगढ़ 11 जुलाई 2016 (अरमान हथगेन). कोरिया (बैकुंठपुर) जिले की खड़गवां पुलिस को चालीस हज़ार (40,000) के नकली नोटों सहित एक आरोपी को गिरफ्तार करने में सफलता मिली है। पुलिस द्वारा आरोपी का नाम ललित साहू निवासी बैकुंठपुर बताया जा रहा है। पुलिस ने आरोपी से प्रिंटर भी बरामद किया है। फिलहाल आरोपी से पूछताछ जारी है।

खड़गवां पुलिस ने बताया की कल थाना खड़गवां पुलिस को सूचना मिली कि एक लड़का ग्राम चिरमी बाजार के पास एक मोटरसायकल पर बैठा है जो नकली नोट रखा हुआ है, किसी को देने के लिये इंतजार कर रहा है। मुखबिर की सूचना पर पुलिस स्टाॅफ द्वारा मुखबिर के बताये स्थान पर पहुंचकर घेराबंदी किया जिसमें एक संदेही व्यक्ति को पकड़ा गया एवं एक अन्य व्यक्ति भाग निकला। पकड़े गये आरोपी से पूछताछ करने पर उसने अपना नाम ललित कुमार साहू ग्राम मनसुख का होना बताया एवं भागने वाले साथी का नाम सुरेश कुमार साहू निवासी ग्राम सलबा का बताया।

पकड़े गये व्यक्ति से पुलिस द्वारा पूछताछ कर तलाशी लेने पर उसके पास से 100, 500 एवं 1000 का नोट, कुल रकम 15,000 रूपये का जाली नोट मिला, जिसे प्रक्रिया अनुसार जाली नोट होना पाये जाने से जप्त किया गया, साथ ही आरोपी के दोपहिया मोटरसाइकिल को भी जप्त किया गया। आरोपी ललित कुमार साहू से पूछताछ किये जाने पर सुरेश कुमार के साथ मिलकर उसके घर में उसी के प्रिंटर से कुल 45,000 रूपये का जाली नोट छापना स्वीकार किया है। खड़गवां पुलिस द्वारा संदेही सुरेश कुमार के घर पहुंचकर तलाशी ली गयी, संदेही सुरेश कुमार घर से फरार मिला, जिसके कमरे से तलाशी लेने पर 01 कलर प्रिन्टर एवं जाली नोट छापने में प्रयुक्त 02 नग कागज कटर, 01 सीस पेंसिल, सेलो टेप, स्केल पट्टी तथा कोरा कागज टेबल में मिला और बिस्तर में कपड़े के नीचे छुपा हुआ 25,000 रूपये के जाली नोट भी बरामद हुआ जिसे पुलिस ने जप्त किया है।

आरोपी के विरूद्ध अपराध धारा 489 क,ग, 34 भादवि. का अपराध दर्ज कर विवेचना की जा रही है। आरोपी से पूछताछ पर साप्ताहिक हाट बाजार में जाली नोट को खपाना बताया है, आरोपी बैकुंठपुर आईसेक्ट से कम्प्यूटर का प्रशिक्षण प्राप्त कर घर में ही शादी कार्ड इत्यादि छापने का काम करता था जो काफी शातिर दिमाग का था। शादी कार्ड छापते–छापते कलर प्रिंटर से नोट छापने का प्रयास किया जिसमें वह सफल हुआ और कलर प्रिन्टर से ही जाली नोट छाप कर बाजार में खपाता था। पूर्व में भी ललित साहू अपने सहयोगी सुरेश साहू के साथ मई 2016 में थाना खड़गवां के अपराध क्रमांक 76/16 धारा 379, 34 भादवि में ट्रैक्टर की बैट्री चोरी के आरोप में चालान हो चुका है।

  * जाली नोट खपाने के लिए साप्ताहिक हाट बाज़ार में संदेही की सूचना खड़गवां पुलिस को मुखबिर द्वारा प्राप्त हुई, जिस पर घेराबंदी कर आरोपी को पकड़ने में सफलता मिली। आरोपी ललित साहू बैकुंठपुर आईसेक्ट से कम्प्यूटर प्रशिक्षण प्राप्त है एवं शादी कार्ड इत्यादि छापने का काम भी करता था। दूसरा आरोपी पुलिस टीम को चकमा देकर फरार हो गया परंतु पकड़ में आए आरोपी द्वारा फरार साथी के संबंध में जानकारी प्राप्त कर जब घर पर छापा मारा गया, उससे पहले ही दूसरा आरोपी सुरेश साहू फरार हो चुका था। खोजबीन जारी है जल्द ही फरार आरोपी भी पुलिस की गिरफ्त में होगा। - थाना प्रभारी - खड़गवां, कोरिया

Special News

Health News

Advertisement


Political News

Crime News

Kanpur News


Created By :- KT Vision