Latest News

शनिवार, 4 जून 2016

भारत गैस डिस्ट्रीब्‍यूटर पर उपभोक्ताओं से धोख़ाधडी और अवैध वसूली करने का आरोप

अल्हागंज 4 जून 2016 (ब्यूरो कार्यालय). अन्तर्राष्‍ट्रीय मानवाधिकार सुरक्षा संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष उमेश यादव ने कस्बे की भारत गैस एजेन्सी के वितरक पर उपभोक्ताओं से धोख़ाधडी एंव अवैध वसूली करने का आरोप लगाया है। मामले की शिकायत पेट्रोलियम एंव प्रकृतिक गैस मंत्रालय से की गई है । जबकि एक अन्य शिकायत कर्ता राकेश कश्यप ने गैस वितरक पर जान से मारने की धमकी देने एवं झूठे मुकदमे में फसाने का आरोप लगाया है।

मंत्रालय को भेजी गई शिकायत में अन्तर्राष्‍ट्रीय मानवाधिकार सुरक्षा संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष उमेश यादव ने बताया कि भारत गैस वितरक के खिलाफ गैस की काला बाजारी करने, गैस उपभोक्ताओं के नाम पर फर्जी डीबीसी सिलेन्डर जारी करने, कनेक्‍शन ट्रांस्फर करने के नाम पर एक हजार रुपये वसूलने, रिफिल का मूल्य अंकित किऐ बिना मैन्युअल कैश मेमो जारी करने, सीमा क्षेत्र से तीस किलो मीटर दूसरे जिले में गैस कनेक्‍शन करने तथा जीवित उपभोक्ताओं को मृतक दिखा कर गैस कनेक्शन दूसरों के नाम ट्रांस्फर करने, पिछले बारह वर्षो के दौरान जारी गैस कनेक्शनों के केश मेमो उपभोक्ताओं को न देकर उनसे अवैध वसूली करने ढाई हजार घरेलु गैस कनेक्शन बंद होने एंव गैस एजेन्सी के शोरुम का निर्माण मछली पालन के तालाब को पाटकर बनवाने जैसे बिन्दुओं पर मंत्रालय से जाँच कराने की माँग की गई है।
 
शिकायतकर्ता का ये भी आरोप है कि गैस एजेन्सी की उपभोक्ताओं के द्वारा अब तक की गई शिकायतों को टेरटरी आफिस बरेली के जाँच अधिकारियों के द्वारा रफा दफा करने की जाँच कराना आवश्‍यक है। अब तक उनकी भूमिका संदिग्ध रही है। एक अन्य शिकायतकर्ता राकेश कश्‍यप का आरोप है कि उसने भी  गैस एजेन्सी की शिकायत पेट्रोलियम एंव प्राकृतिक गैस मंत्रालय से की थी जिससे नाराज़ होकर डिस्ट्रीब्‍यूटर सूरज पाल ने उसकी ससुराल राजेपुर(फर्रूखाबाद) जाकर उससे समझौता करने का दबाव बनाया है तथा समझौता न करने पर झूठे आपराधिक मुकद्दमे में फसाने तथा जाँच से मारने की धमकी दी है। जिसकी शिकायत उसने जिला अधिकारी शाहजहाँपुर से भी  की है। राकेश का ये भी  कहना है कि डिस्ट्रीब्‍यूटर सूरजपाल पर सत्ताधारी नेताओं का वरदहस्त है। जिसके तहत उसने कई एक शिकायतकर्ताओं पर पुलिस के सहयोग से दबाब  बनाकर धमकाते हुऐ समझौता करवाया।
 
दूसरी तरफ़ गैस डिस्ट्रीबूटर सूरजपाल का कहना है कि राकेश कश्यप झूठी शिकायतें कर ब्लेकमैल करने का आदी है। एक अन्य शिकायतकर्ता उमेश यादव को वह पहचानते नहीं हैं न ही उनसे कोई विवाद है । कि गई शिकायतों की जाँचे अधिकारियों के द्वारा की जा रही है। जाँच के दौरान सच जनता के सामने आ जाऐगा। आम उपभोक्ताओं को उनसे कोई परेशानी नहीं है।

Special News

Health News

Advertisement


Created By :- KT Vision