Latest News

बुधवार, 15 जून 2016

चीन के खुफिया जहाज ने भारत, अमेरिका और जापान के संयुक्त सैन्य अभ्यास में की सेंध की कोशिश

टोक्यो, 15 जून 2016 (IMNB)। भारत, अमेरिका और जापान के संयुक्त सैन्य अभ्यास के दौरान चीन का एक निरीक्षण करने वाला जहाज चोरी से जापान के जलक्षेत्र में घुसा. एक जापानी अधिकारी के मुताबिक, चीनी जहाज उस अमेरिकी विमान वाहक पोत, जॉन सी. स्टेनिस के पास आ गया जिसके पास सैन्य अभ्यास चल रहा था. चीन के इस कदम से इस विवादित क्षेत्र में तनाव और बढ़ गया है.

यह सैन्य अभ्यास ऐसे वक्त पर हो रहा है जब अमेरिका और जापान को इस बात की चिंता है कि चीन दक्षिण चीन सागर में जहाजों और पनडुब्बियों को आगे कर पश्चिम प्रशांत क्षेत्र में अपना प्रभाव बढ़ाने की कोशिश में है. चीन प्रशांत क्षेत्र को समुद्री रास्तों और सैन्य ताकत के लिहाज से महत्वपूर्ण मानते हुए इस इलाके में अपना प्रभाव बढ़ाना चाहता है.
18 लड़ाकू जेट ले जाने में सक्षम है स्टेनिस-
इस सैन्य अभ्यास के दौरान 18 लड़ाकू जेट ले जाने में सक्षम 10000 टन के स्टेनिस को भी शामिल किया गया है. यहां पहले से ही 9 जहाज मौजूद हैं, जिनमें जापान और भारतीय नौ सेना के भी जहाज शामिल हैं. सैन्य अभ्यास के दौरान निगरानी के लिए जापान के हवाई जहाज भी तैनात किए गए हैं.
चीनी जहाजों को चकमा देने का प्लान-
एक अधिकारी ने बताया कि चीनी जहाज दक्षिण चीन सागर से ही स्टेनिस का पीछा कर रहा है और बाकी जहाजों से जल्द ही अलग हो जाएगा ताकि चीनी जहाजों को झांसा देकर दूर किया जा सके. बता दें कि पिछले सप्ताह जापान ने चीन के राजदूत को तलब कर चीन के एक नौसैनिक जहाज के पूर्वी चीन सागर के जापान के दावे वाले जलक्षेत्र में घुस आने को लेकर चिंता जताई थी. चीन के इस कदम से इस विवादित क्षेत्र में तनाव और बढ़ गया था.

Special News

Health News

Advertisement


Political News

Crime News

Kanpur News


Created By :- KT Vision