Latest News

बुधवार, 21 अक्तूबर 2015

बिहार चुनाव : राजद में सबसे ज्यादा करोड़पति उम्मीदवार, भाजपा दूसरे पायदान पर

पटना 21 अक्टूबर 2015 (IMNB). बिहार विधानसभा के तीसरे चरण के चुनाव में करोड़पति उम्मीदवारों के मामले में राष्ट्रीय जनता दल ने दूसरे तमाम दलों को पीछे छोड़ दिया है। करोड़पति उम्मीदवारों की दौड़ में भाजपा दूसरे नंबर पर है। बिहार इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉम्र्स द्वारा तीसरे चरण के चुनाव के पूर्व प्रत्याशियों के शपथ पत्रों का विश्लेषण करने के बाद यह आंकड़े जारी किए हैं।

 रिपोर्ट के मुताबिक राष्ट्रीय जनता दल ने तीसरे चरण के चुनाव में सबसे ज्यादा उम्मीदवारों को मैदान में उतरा है। राजद के 25 में से 20 उम्मीदवार करोड़पति हैं। मतलब तकरीबन 80 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति की सूची में शुमार हैं। भाजपा ने तीसरे चरण के चुनाव में 34 उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं। जिसमें 26 प्रत्याशी तकरीबन 76 प्रतिशत करोड़पति की श्रेणी में आते हैं। ऐसे उम्मीदवारों के मामले में कांग्रेस और जदयू के बीच कांटे की टक्कर है। कांग्रेस के सात में से पांच उम्मीदवार, तकरीबन 71 फीसद प्रत्याशी रईस हैं तो जदयू द्वारा चुनाव मैदान में खड़े किए गए 18 में से 13 मतलब 72 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं। 

इसी कड़ी में अगला नाम जिन राजनीतिक पार्टी का है वह है लोक जनशक्ति पार्टी। लोजपा के 70 प्रतिशत प्रत्याशी करोड़ों के मालिक हैं। लोजपा ने तीसरे चरण में 10 प्रत्याशी खड़े किए हैं, जिनमें से सात धन्ना सेठ हैं। महत्वपूर्ण यह है कि निर्दलीय उम्मीदवार भी पैसों के मामले में किसी बड़े राजनीतिक दल से कम नहीं हैं। तीसरे चरण के चुनाव में 276 निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इन 276 में 52 मतलब तकरीबन 19 प्रतिशत प्रत्याशी अच्छे खासे अमीर हैं। इनमें से किसी के भी पास एक करोड़ से कम की संपत्ति नहीं है।

Special News

Health News

Advertisement


Political News

Crime News

Kanpur News


Created By :- KT Vision