Latest News

सोमवार, 28 सितंबर 2015

डॉ. रमन सिंह लाइव - मुख्यमंत्री के जवाब आम जनता के सवाल, लोकप्रियता बेमिसाल

छत्तीसगढ़ 28 सितंबर 2015 (जावेद अख्तर). छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने एक नई इबारत लिख्‍ते हुये फेसबुक द्वारा जनता के सवालों का जवाब दिया। मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह से विशेष चर्चा की खुलासा टीवी वेबन्यूज़ चैनल के पत्रकार जावेद अख्तर ने, जिसमें मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के नाम पर शुरू किया गया शिक्षा गुणवत्ता अभियान काफी सफल रहा है।

उन्‍होंने कहा कि इस अभियान के तहत 1 लाख 32 हजार शिक्षकों को अध्यापन कार्य में कौशल बढ़ाने का विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। ग्रामीण स्तर पर चिकित्सा के अभाव को ध्यान में रखते हुए,  चिकित्सा व्यवसाय से जुड़ने के इच्छुक नवयुवाओं को कौशल उन्नयन का प्रशिक्षण दिलाने के प्रतिबद्ध हैं। इसके लिए प्रदेश के सभी शासकीय मेडिकल कॉलेजों, जिला अस्पतालों, गैर-शासकीय  मेडिकल कॉलेजों और प्राइवेट अस्पतालों को भी इस योजना से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा व चिकित्सकों के अभाव को पूरी तरह से दूर किया जा सके। मुख्यमंत्री ने आगे बताया कि एक और एक ग्यारह होने की भावना के अनुरूप राज्य और केन्द्र दोनों मिलकर कौशल उन्नयन के क्षेत्र में काम करेंगे और जो भी दिक्कतें व परेशानियां हैं उनको जल्द से जल्द समाप्त करना सरकार का मुख्य उद्देश्य व लक्ष्य है। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने आज सुबह अपने निवास कार्यालय में फेसबुक सोशल मीडिया पर जनता के किए गए सवालों के जवाब दिए। इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि सोशल मीडिया का दायरा कितना अधिक फैल चुका है। प्रदेश में सोशल मीडिया पर उनके साथ नागरिकों के सवाल-जवाब का यह पहला कार्यक्रम राज्य सरकार की कौशल उन्नयन योजना पर केन्द्रित है। डॉ. रमन सिंह देश के पहले मुख्यमंत्री बन चुके हैं, जिन्होंने प्रदेश की आम जनता से जुड़ी योजनाओं पर जनता द्वारा किए गए सवालों का जवाब देने के लिए फेसबुक (सोशल मीडिया) का इस्तेमाल करने का आगाज़ कर दिया है। भारतीय जनता पार्टी व छत्तीसगढ़ प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह का यह कार्यक्रम इतिहास के पन्नों पर दर्ज हो चुका है जो कि एक विशेष उपलब्धि से कम नहीं। सूबे के मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने आज एक घंटे तक स्वयं फेसबुक पर प्राप्त सवालों के जवाब लगातार देते रहे। इस दौरान सोशल मीडिया पर लगभग 38 हजार लोगों ने अपने-अपने फेसबुक पर इस कार्यक्रम को देखा तो वहीं लगभग 650 लोगों ने सवाल भेजे व कौशल उन्नयन के बारे में कई सुझाव भी दिए। डॉ. रमन सिंह ने 1 घंटे में 74 सवालों का जवाब देने के साथ-साथ शेष प्रश्नकर्ताओं और सुझाव देने वालों को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि सभी प्रश्नकर्ताओं के सवालों और सुझावों को नोट किया गया है और उन पर जरूर गंभीरता से विचार किया जाएगा।

मुख्यमंत्री से कैलीफोर्निया में रहने वाले छत्तीसगढ़ के कवर्धा निवासी आशीष जी ने नमस्कार करते हुए कहा - हमारे राज्य छत्तीसगढ़ में ऐसे अनेक लोग हैं, जिनके पास बुनियादी शिक्षा तो नहीं है, लेकिन किसी न किसी कार्य का कौशल उनमें बहुत है। उनकी कला को शिक्षित व्यक्ति सीखे और बदले में उनको शिक्षा प्रदान करे, क्या ऐसा काम कौशल उन्नयन के माध्यम से हो सकता है ? मुख्यमंत्री ने सुदूर संयुक्त राज्य अमेरिका के कैलिफोर्निया से सवाल करने वाले छत्तीसगढ़ निवासी को इन शब्दों में जवाब दिया - ''छत्तीसगढ़ प्रदेश का कैलिफोर्निया को जय जोहार। आपके सुझाव के लिए हृदय से धन्यवाद। हमारे माननीय प्रधानमंत्री जी भी इस समय आपके राज्य (कैलिफोर्निया) में हैं और देश के कौशल उन्नयन के बारे में बात कर रहे होंगे। आपका सुझाव बेहद सराहनीय है। धन्यवाद।'' इधर मुंगेली जिले के लोरमी विकासखंड के ग्राम झाफल निवासी भागीराम जी ने मुख्यमंत्री से पूछा - मैं श्रम विभाग की कौशल विकास योजना में राज्य मिस्त्री का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहा हूूं। इसके कारण मुझमें कुछ करने का आत्मविश्वास व विकास पैदा हुआ है। पहले मैं सिर्फ़ काम करता था मगर अब इसके द्वारा मुझे सही तरीका पता चल सका। मैं हार्दिक इच्छा है कि इस सामाजिक कार्यक्रम का विकास व विस्तार सदैव ऐसे ही होता रहे। मुख्यमंत्री ने उन्हें जवाब दिया - धन्यवाद। आप अपने आत्मविश्वास और स्व-प्रेरणा से ऐसे ही सदा आगे बढ़ते रहें और अपने परिचित युवाओं को भी इस योजना के द्वारा हुए लाभ से परिचित कराएं व अन्य को जोड़ें। राज मिस्त्री का प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरांत आप मुद्रा योजना (प्रधानमंत्री मुद्रा बैंक योजना) का लाभ भी ले सकते हैं, स्वयं का व्यवसाय स्थापित करने में।

Advertisement

Political News

Crime News

Kanpur News


Created By :- KT Vision