Breaking News

कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु डीएम कर रहे हैं व्‍यापक कार्यवाही

गाजियाबाद (आशीष  वाल्‍डन). जनपद में कोविड-19 महामारी को दृष्टिगत रखते हुए उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में सभी जनपद वासियों को कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षित करने के उद्देश्य से जिलाधिकारी अजय शंकर पाण्डेय के नेतृत्व में विभिन्न स्तर पर कार्यवाही सुनिश्चित की जा रही है। एक पटल पर कोरोना से संबंधित सभी समस्याओं का निराकरण संभव हो सके इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए जिला प्रशासन की ओर से एकीकृत कोविड कमाण्ड एण्ड कंट्रोल सेंटर का संचालन किया जा रहा है।



एकीकृत कोविड कमाण्ड एण्ड कंट्रोल सेंटर के नंबर 0120-4186453, 0120-2965798, 0120-2965799, 0120-29655757, 0120-2829040, मो0-8826797248, 9910426374 पर कोविड-19 को लेकर सूचनायें प्राप्त हो रही हैं। जन सामान्य के द्वारा कोरोना महामारी को लेकर अपनी समस्याएं संबंधित एकीकृत कोविड कमाण्ड एण्ड कंट्रोल सेंटर नंबर पर दर्ज कराई जा रही हैं। जिला प्रशासन, पुलिस अधिकारी गण, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी गण तथा अन्य जिला स्तरीय अधिकारियों के द्वारा प्राप्त शिकायतों का निराकरण प्रतिदिन बहुत ही गंभीरता के साथ सुनिश्चित किया जा रहा है ताकि सभी जनपद वासियों को कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षित बनाया जा सके। जिलाधिकारी अजय शंकर पाण्डेय ने वर्तमान तक कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुये जनपद वासियों को संक्रमण से बचाने के उद्देश्य से किये कार्यो की विस्तारपरक रूप से जानकारी देते हुये बताया कि कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों को तत्काल मेडिकल सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जनपद में 108 हैल्प लाइन की एम्बुलेंस की डयूटी कोविड-19 के मरीजों के लिए लगाई गयी है। 



उन्होंने बताया कि जनपद में कोविड-19 के 14 अस्पताल है, जिसमें से 4 सरकारी व 10 प्राईवेट अस्पताल है, जिसमे 4 सरकारी अस्पतालों 1304 बेड तथा 10 प्राइवेट अस्पताल में 598 बेड की व्यवस्था सुनिश्चित की गयी है। जिलाधिकारी अजय शंकर पाण्डेय ने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के द्वारा दिये गये निर्देशों का पालन करते हुये जनपद में होम आईसोलेशन की सुविधा भी उपलब्ध करायी जा रही है, जिसके चलते वर्तमान तक जनपद में 269 कोरोना के मरीजांे को होम आईसोलेट किया गया है, उन्हें शीघ्र स्वस्थ बनाए जाने के संबंध में प्रशासनिक अधिकारियों के द्वारा मरीजों से लगातार फोन व वीडियों काॅल के माध्यम से वार्ता करते हुए इलाज एवं उन्हें प्राप्त हो रही सुविधाओं की जांच निरंतर रूप से सुनिश्चित करने की कार्रवाई संबंधित अधिकारियों के द्वारा समय समय पर की जाती है। उन्होंने बताया कि जनपद में अभियान चलाकर सभी कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की खोज करते हुए उन्हें आइसोलेशन की सुविधा तत्काल प्रभाव से सुनिश्चित कराई जा रही है ताकि जनपद में कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। इसके लिए अधिकारियों के माध्यम से व्यापक स्तर पर कैंप आयोजित करते हुए एंटीजन किट के माध्यम से कोरोना टेस्टिंग की जा रही है, वही गुणवत्ता परक रूप से टेस्टिंग करते हुए चयनित व्यक्तियों को तत्काल इलाज संभव कराने की कार्रवाई संबंधित अधिकारियों के द्वारा सुनिश्चित जा रही है। जिलाधिकारी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के द्वारा डोर टू डोर जाकर जो सर्विलेंस अभियान संचालित किया जा रहा है उसके अंतर्गत जहां पर भी कोरोना संक्रमित लक्षण प्राप्त होते है ऐसे व्यक्तियों की तत्काल टेस्टिंग कराते हुए उन्हें इलाज उपलब्ध कराने की कार्रवाई निरंतर रूप से अधिकारियों के द्वारा सुनिश्चित करायी जा रही है। जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद गाजियाबाद में एंटीजन टेस्ट के वर्तमान तक 95113 व आर0टी0-पी0सी0आर0 टेस्ट के लिए 70110 व्यक्तियों के सैंपल लिये जा चुके है। 



जिलाधिकारी अजय शंकर पाण्डेय ने बताया कि जनपद में कन्टेन्मेट जोन में प्रतिदिन डोर टू डोर जाकर सर्विलेंस अभियान संचालित करते लगभग 1500 व्यक्तियों के सैंपल जाॅच के लिए लिये जाते हैं और जनपद के सभी सरकारी व प्राईवेट संस्थानों में कोरोना हैल्प डेस्क की स्थापना भी की गयी, जिस हैल्प डेस्क के माध्यम से प्रतिदिन कार्यालय में आने वाले आगन्तुको का तापमान की जाॅच की जाती है और उनको सेनेटाइज कराया जाता है उसकेे बाद ही कार्यालय में प्रवेश दिया जाता है, ताकि कोरोना सक्रंमण को रोका जा सकें। उन्होंने यह भी बताया कि कोविड-19 महामारी को दृष्टिगत रखते हुए जनपद वासियों को कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षित करने तथा कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने के उद्देश्य से जनपद में जहां पर नए कंटेनमेंट जोन बनाए जा रहे हैं, वहां पर वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के उद्देश्य से तत्काल प्रभाव से कार्यवाही सुनिश्चित करते हुए सैनिटाइजेशन का कार्य सुनिश्चित किया जा रहा है । 



जिलाधिकारी अजय शंकर पाण्डेय ने जानकारी देते हुये बताया कि जनपद गाजियाबाद में अब तक कुल 7126 संक्रमित मरीज पाये गये है, जिसमें अब तक 5917 मरीजों को ठीक करके डिस्चार्ज कर दिया गया है और वर्तमान में 1142 सक्रिय मरीजों संख्या है। जनपद कुल 67 मरीजों की मृत्यु हुयी है। उन्होंने यह भी बताया कि पूर्ण लाॅकडाउन की अवधि में आश्रय स्थलाें में प्रशासन के द्वारा 110865 कच्चे राशन किट का वितरण किया गया एवं प्रवासी 42056 श्रमिकों/व्यक्तियों को ट्रेन के माध्यम से एवं 49300 श्रमिकों/व्यक्तियों को बस के माध्यम से उनके घरो तक भेंजा गया। राकेश चौहान जिला सूचना अधिकारी गाजियाबाद।



कोई टिप्पणी नहीं