Breaking News

कोरोना से बचाएगी थाने में लगी ये हाईटेक मशीन #KhulasaTV

कानपुर (सूरज वर्मा). कोरोना वायरस से लड़ने के लिए अब जिला प्रशासन एक बड़ा कदम उठाने जा रहा है। शहर के लोग कोरोना से सुरक्षित रहें इसके लिए शहर के कई प्रमुख स्‍थानों पर एक हाईटेक मशीन लगने जा रही है। इस मशीन में प्रवेश करते ही व्यक्ति पूरी तरह से सेनेटाइज हो जाएगा। एैसी पहली मशीन थाना बिधनू में लगाई जा चुकी है।


जानकारी के अनुसार इस फुल बॉडी सैनेटाइजर मशीन में जैसे की व्यक्ति अंदर जाएगा मशीन खुद चालू हो जाएगी। पूरी ऑटोमेटिक मशीन में बॉडी सेनेटाइज होने के साथ व्यक्ति बाहर निकलेगा तो मशीन बंद हो जाएगी। पहले कैरेज में यह मशीन थाना बिधनू में लग चुकी है। इसके बाद ये मशीन पुलिस लाइन, डीएम व एसएसपी आफिस में लगेगी। दूसरे फेज में शहर के बड़े धार्मिक स्थल, मंदिर, मस्जिद, फल, सब्जी मंडी, नगर निगम और अन्य सरकारी दफ्तर जहां पब्लिक का आना जाना हो वहां इसे लगाने की बात चल रही है।


मशीन में लगे हैं आटोमैटिक सेंसर -
इस फुल बॉडी सैनेटाइजर मशीन से थाने को संक्रमण से मुक्त करने के लिए यह मशीन लगाने का फैसला थाना अध्यक्ष बिधनू पुष्पराज ने लिया। श्री पुष्पराज ने  बताया कि फुल बॉडी सैनेटाइजर मशीन में सेंसर लगे हैं। मशीन में अंदर घुसने के साथ वह चालू होगी और बॉडी सैनेटाइज होने के साथ व्यक्ति बाहर निकलेगा तो मशीन बंद हो जाएगी। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने व पूरी तरह सुरक्षित रखने के लिए यह मशीनें तैयार की गई हैं। उनका कहना है कि कोरोना संक्रमण के दौर में जो लोग मेहनत कर रहे हैं वो महत्वपूर्ण कड़ी हैं। पुलिस, अधिकारी, डाक्टर  और पत्रकार सुरक्षित रहें इस बात को ध्यान में रखकर मशीन लगाने का निर्णय लिया गया है।


मशीन में माइक्रोन-डी 256 कैमिकल्स का होगा यूज -
फुल बॉडी सैनेटाइज करने वाली मशीन देश में चुनिंदा बड़े शहरों में लगी हैं। इसमें सोडियम हाइपोक्लोराइड का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके कोई साइड इफ्फेक्ट नहीं होते हैं। 20 लीटर पानी के घोल में 200 एमएल माइक्रोन डी 256 को मिलाया जाएगा। एक मशीन को तैयार करने में करीब 10 से 20  हजार रुपये खर्च  होते हैं। यह मशीन मात्र 5 से 6 सेकेंड में शख्स को पूरी तरह से सैनेटाइज कर देती है।


बिजली जाने के बाद भी तीन घंटे बैट्री बैकअप है -
इस फुल ऑटोमेटिक सैनेटाइजर मशीन का 3 घण्‍टे का बैट्री बैकअप भी है। एसओ पुष्पराज ने बताया कि पहले फेज में उन स्थानों पर लगाई जा रही है जो दूसरों की सुरक्षा में दिन रात लगे हुए हैं। पुलिस लाइन में हजारों पुलिस कर्मी हैं, जो दिन रात ड्यूटी में लगे हैं। डीएम, एसएसपी आफिस पर लोगों का आना जाना रहता है। यह लोग भी लगातार शहर के भ्रमण पर लगे हुए है, इसलिए कुछ दिनों में इन स्थानों पर मशीन लगा दी जाएंगी। एसओ पुष्पराज ने बताया कि थाने में आने वाले हर व्यक्ति, मुजरिम, पुलिस कर्मी पहले इससे सैनिटाइज होते हैं उसके बाद थाने के अंदर प्रवेश करते हैं।



कोई टिप्पणी नहीं